बार-बार आता है पेशाब तो आजमाएं यह उपाय Frequent Urination Treatment Home Remedy

बार-बार आता है पेशाब तो आजमाएं यह उपाय

Frequent Urination Treatment
Frequent Urination Treatment

 दोस्तों हम जो कुछ भी खाते पीते हैं हमारा शरीर उसमें से पोषक तत्व अलग करके विषैले पदार्थों को मूत्र और मल द्वारा शरीर से बाहर निकाल देता है। इसीलिए यह जरूरी हो जाता है कि पेशाब की वेदना महसूस होते ही उसी वक्त आप पेशाब करें। लेकिन आपको नॉर्मल से ज्यादा यूरिन आये तो यह किसी रोग के लक्षण भी हो सकते हैं रात को बार-बार पेशाब आए तो नींद खराब हो जाती है। पेशाब ज्यादा आना सिर्फ शारीरिक नहीं मानसिक कारणों से भी हो सकता है जैसे कि ज्यादा तनाव लेना या किसी चीज से डर जाना आज हम इसी बारे में बात करेंगे कि बार-बार पेशाब क्यों आता है? और क्या है? इसको रोकने के लिए घरेलू उपाय ?

सबसे पहले अगर हम बात करें तो पेशाब बार-बार क्यों आता है तो इसकी कई सारी वजह हो सकती हैं। जैसे ब्लैडर में इंफेक्शन हो जाना, सर्दी में ठंडी की वजह तो जाहिर सी बात है, बार बार पेशाब करना पड़ता है पर यह समस्या प्रेगनेंसी में भी होती है, शुगर के मरीज को भी बार-बार पेशाब आता है, प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ने पर भी यूरिन ज्यादा आता है, ज्यादा कॉफी, चाय, शराब के सेवन से भी पेशाब बहुत ज्यादा आता है।

 पेट में कीड़ों की समस्या हो तो पेशाब ज्यादा आता है। छोटे बच्चों के साथ यह ज्यादा परेशानी होती है। इसके अलावा मूत्राशय अगर ज्यादा सकरी हो या फिर मूत्राशय में पेशाब जमा करने की क्षमता कम हो जाए तो भी पेशाब बार - बार आता है। कई बार किसी रोग के उपचार में ली हुई दवाई की वजह से भी ज्यादा पेशाब आता है। और ऐसे में अपने चिकित्सक की राय जरूर लेनी चाहिए।

 चलिए अब आपको बताते हैं कि बार-बार पेशाब आने की समस्या को खत्म करने के लिए घरेलू उपाय कौन से हैं:-

  •  सुबह-शाम तिल के लड्डू खाने से बार-बार पेशाब लगने की बीमारी में आराम मिलता है।
  •  जिन लोगों को बार-बार पेशाब आता हो वह अपने खाने में दही जरूर शामिल करनी चाहिए क्योंकि दही में बैक्टीरिया होता है जो मूत्राशय में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है।
  •  रात को बार- बार पेशाब आने की परेशानी हो तो सेब खाने से बहुत ज्यादा फायदा मिलता है इसके अलावा दिन में दो बार गाजर का जूस का सेवन कर सकते हैं।
  •  बार-बार पेशाब आने की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय के लिए मसूर की दाल फायदे करती है।
  •  यदि आप अगर मेथी का साग हर दिन एक कटोरी खाएं तो इससे देसी नुस्खे से भी पेशाब ज्यादा आने की समस्या कम हो जाती है।
  •  बुढ़ापे में पेशाब का बार - बार होना एक आम समस्या होती है इसके उपचार के लिए छुहारे खाने से फायदा मिलता है रात को सोने से कुछ देर पहले छुहारे खाकर दूध पीये।
  •  पालक की सब्जी शाम को बनाकर खाने से भी थोड़ी - थोड़ी देर में पेशाब आने की समस्या कम हो सकती है।
  •  हर रोज सुबह नाश्ता करने के बाद दो पके केले खाएं या फिर अंगूर का भी सेवन कर सकते हैं इससे भी ज्यादा पेशाब आने की बीमारी दूर होती है।
  •  आप चाहें तो 3 पिस्ता, 5 काली मिर्च और 3 मुनक्का पीस लें और दिन में 2 बार इसका सेवन करें इस घरेलू दवा से भी फायदा मिलता है। 

चलिए अब आपको बताते हैं कि पेशाब बार - बार लगने का आयुर्वेदिक उपचार:-

  •  यदि आप थोड़े से नमक में एक चम्मच अजवाइन मिलाएं और पानी के साथ सेवन करें दिन में 2 बार। इस उपाय को अजमाय कुछ दिनों में ही पेशाब के बार बार आने की समस्या से निजात मिलती है।
  •  कीड़े पड़ने की वजह से बच्चों को बार-बार पेशाब आता है यदि बच्चों को बिस्तर में पेशाब करता है या नॉर्मल से ज्यादा पेशाब करता है तो इसके इलाज के लिए थोड़ा जायफल पीस लें और एक चौथाई चम्मच की मात्रा में बच्चे को चटा दें और ऊपर से दूध पिलाएं। 2 से 3 दिन इस उपाय को करने से पेशाब का बार-बार आना ठीक हो जाता है।
  •  बार बार पेशाब आने की दवा के लिए आप अनार के छिलके को पीसकर इसका 5 ग्राम चूर्ण पानी के साथ दिन में 2 बार ले तो बार बार यूरिन आना बंद हो जाता है।
  •  एक गिलास पानी के साथ आधा आधा चम्मच बेकिंग सोडा लेने से भी यूरिन का पीएच बैलेंस कंट्रोल में रहता है भुने हुए चने गुड़ के साथ खाने से भी आराम मिलता है आप 10 से 12 दिन इस उपाय को निरंतर करें तो ज्यादा पेशाब आने की परेशानी दूर हो जाती है।
  •  गुड़ के साथ आंवले का चूर्ण खाने से भी पेशाब खुलकर आता है 3 से 4 दिन तक 2 से 3 आंवले के रस का सेवन करने से भी फायदा मिलता है ।

चलिए आपको सबसे आखिर में बताते हैं कि आप कैसे पहचाने कि आपको जिस तरह का पेशाब आ रहा है वह किसी बीमारी का लक्षण है या फिर नहीं?

 क्योंकि पेशाब देखकर शरीर में होने वाली बीमारी का पता लगाया जा सकता है अगर पेशाब के रंग में अगर हल्का पीला रंग है तो यह नॉर्मल है परंतु रंग गहरा पीला है तो शरीर में पानी की कमी के संकेत हैं इसके इलाज के लिए पानी ज्यादा पीना पिए यदि पेशाब का रंग बहुत ही ज्यादा लाल है यानी कि पेशाब में खून आने की संकेत है तो ऐसे में डॉक्टर से तुरंत मिले और जांच करवाएं टेस्ट में यह पता लगेगा कि खून किस वजह से आ रहा है पेशाब का रंग काला या गहरा लाल कई रोगों की वजह से हो सकता है जैसे है हैपेटाइटिस लीवर में इंफेक्शन सिरोसिस या फिर कोई और बीमारी इसके अलावा भी इसका ख्याल रखें कि जब भी आपको पेशाब की वेदना महसूस हो आप यूरिन जरूर पास करें क्योंकि जितनी देर से बर्दाश्त करेंगे उतनी ही देर आपके शरीर की दूसरे अंगों पर उसका असर होगा जैसे कि कई लोगों को समस्या हो जाती बहुत ही कम उम्र में घुटनों के दर्द की तो आप गौर जरूर कीजिएगा कहीं आप ज्यादा देर तक पेशाब रोक कर तो नहीं रख रहे हैं तो हमने आज आपको बताएं कि पेशाब बार-बार आता है तो इसे रोकने के घरेलू उपाय।

Post a Comment

Previous Post Next Post