केला खाने से शरीर में होने वाले फायदे व नुकसान Health Benefits of Using Banana

 केला खाने से शरीर में होने वाले फायदे व नुकसान 

Health Benefits of Using Banana
Health Benefits of Using Banana

दोस्तों आज हम बात करेंगे केले के बारे में।

 जो भी केले अपने डेली डाइट मे शामिल करना चाहते हैं और उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती कि कब, कैसे और कितनी मात्रा में खाना चाहिए जिसकी वजह से कभी भी उसे पूरी तरह से लाभ नहीं मिल पाता।

 इसलिए दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि केले को कैसे उपयोग करना चाहिए?

Health Benefits of Using Banana
Health Benefits of Using Banana

केले खाने का सही समय, केले खाने का सही तरीका क्या होना चाहिए? कितने केले रोजाना खाना चाहिए? केले खाने के बाद हमें किन किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए? और साथ ही साथ इनके जबरदस्त फायदे आपके साथ शेयर करूंगा।

 इसके लिए आप पोस्ट को पूरा पढ़ें!

 दोस्तों केला-अकेला ही संपूर्ण आहार के बराबर है। सुपर फ्रूट की श्रेणी में आता है जी हां इसका नियमित रूप से सेवन करने से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

केले में पोटेशियम, फाइबर की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। इसके साथ-साथ इसमें कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। केला विटामिन B6, विटामिन C और आयरन का सबसे अच्छा स्रोत है। और इसलिए केले का प्रतिदिन सेवन करना हमारे लिए व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

Health Benefits of Using Banana
Health Benefits of Using Banana

हम सबसे पहले बात करते हैं 

केले के खाने का सही समय किस वक्त है?

 सुबह, दोपहर या रात को केले का सेवन करना चाहिए। केले सुबह के समय खाएं तो वह बहुत ही गुणकारी है पेट के लिए शरीर के लिए व पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए बहुत ही लाभकारी है यदि आप इसका सेवन सुबह  खाली पेट करते हैं तो वजन घटाने का कार्य करता है। यह हमारी कैलरी को बर्न करता है पर केला हमेशा सूर्य ढलने के पहले ही खाना चाहिए। यदि आप इसका सेवन सूर्य ढलने के बाद यानी शाम या रात को करते हैं तो यह सेहत के लिए ठीक नहीं है। क्योंकि इससे आपको खांसीी, सर्दी, जुकाम, घुटनों के दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैंं। 

यह तो हमने बताया है कि आपको केले खाने का सही समय क्या है।

 अब हम जानेंगे कि केले खाने का सही तरीका क्या है

 इससे इसे हमें किस तरह खाना चाहिए? यह आप जानते ही हैं केला खाना हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन केले में अगर काली मिर्च, सौंठ या दाल चीनी डालकर खाते हैं तो इससे हमें और भी ज्यादा लाभ मिलता है।

 यह वेटलॉस करने में मदद करता है।

 दूसरा तरीका है कि केले के साथ-साथ छिलके को अंदर से कुरेद के उसका गुर्दा आप जरूर खाएं। जिन लोगों को डायबिटीज हो या केला खाना पसंद ना हो उन लोगों को केले के छिलके की अंदर की सतह को चम्मच से कुरेद के दे दीजिए उसमें इतना कैल्शियम मिल जाएगा शायद केले में भी ना हो।

 एक से दो चम्मच का आप खा सकते हैं यह आपके शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा गुणकारी है और एक बात का ध्यान रखें दोस्तों केला अच्छी तरह पका हुआ खाना चाहिए। क्योंकि कच्चा केला खाने से आपके पेट में दर्द हो सकता है अगर केले को आप वजन बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं तो हमेशा अच्छे से पका हुआ केला खाना चाहिए।

क्योंकि कच्चे केले में स्टार्च बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है और पकने के बाद वही स्टार्ट शुगर में बदल जाता है जो कि वजन बढ़ाने में कारगर सिद्ध होता है और एक बात ध्यान में रखें दोस्तों जिन्हें वजन बढ़ाना वह केले का सेवन सवेरे खाली पेट ना करें। यदि आप दूध के साथ या मिल्क शेक बनाकर पीते हैं तो आपका इससे वजन बढ़ेगा।

Health Benefits of Using Banana
Health Benefits of Using Banana

आइए हम जानते हैं दिन भर में कितने केले खाने चाहिए? वैसे तो हेल्दी पर्सन रोजाना दो से तीन केले का सेवन कर सकता है फ्रेंड्स हर किसी का बॉडी स्ट्रक्चर अलग होता है हर किसी को अपने शरीर के अकॉर्डिंग काब्स की जरूरत होती है जो लोग वर्कआउट करते हैं या जिम जाते हैं चार से पांच केले खाने की सलाह दी जाती है पर ध्यान रखें यह डिपेंड करता है जिसने काब्श की जरूरत हो आपके शरीर को उसके हिसाब से आप केले खाएं।

Health Benefits of Using Banana
Health Benefits of Using Banana

चलिए बात करते है केला खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

  केले खाने बाद पानी कभी भी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे गला बैठ सकता है सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

 एक रिसर्च सामने आया है कि जो लोग अंडे खाते हैं खाने के बाद केले का सेवन करना चाहिए। क्योंकि केले की तासीर ठंडी होती है और अंडे की गर्म होती है। 

आयुर्वेद के अनुसार ऐसा करने से आपको कफ की प्रॉब्लम हो सकती है पेट की समस्या बढ़ सकती है।

 रोजाना केले का सेवन करने से क्या-क्या अनोखे फायदे होते हैं?

 आइए जानते हैं 

जिन्हें नींद की परेशानियों उन लोगों को केला जरूर खाना चाहिए जिससे नींद अच्छी आती है।

 यदि आपके मुंह में छाले हो जाते हैं या आपका पेट साफ नहीं रहता हो तो आपको केला जरूर खाना चाहिए यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा। यह पाचन क्रिया बढ़ाने में मदद करता है अगर आप कमजोर है या आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो हर दिन आपको केला खाना चाहिए। वजन बढ़ाने में यह बहुत ही सहायक है जिन लोगों को सीने में जलन की समस्या हो उन्हें केले में शहद मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए। इसका सेवन करने से सीने में जलन की समस्या से छुटकारा मिलता है। रोजाना केले का सेवन करने से शरीर की थकान दूर हो जाती है।

 केला खाने से हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है यह तनाव कम करता है इसके साथ-साथ कब्ज और अल्सर जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

Note:-

 एक बात ध्यान में रखिए जिन लोगों को कब्ज की प्रॉब्लम रहती हो हमेशा ही सर्दी, खासी रहती हो उन्हें केला खाना अवॉइड करना चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post