बिना दवा के हाई बीपी कैसे ठीक करें? Without Treatment Control High Blood Pressure Home Remedies

 बिना दवा के हाई बीपी कैसे ठीक करें?

हाई बीपी कैसे ठीक करें
High BP


Home Remedies For High BP

Home Remedies For High BP
High BP


ब्लड प्रेशर के लिए उच्च रक्तचाप के लिए आज आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा दूंगा जिससे आपका ब्लड प्रेशर नार्मल होना शुरू हो जाएगा धमनीओं में रक्त का दबाव बढ़ गया है धीरे-धीरे अगर ब्लड प्रेशर कंट्रोल नहीं हुआ तो किडनी पर असर आ सकता है आंखों पर असर आ सकता है दिमाग पर इसका असर आ सकता है शरीर के किसी अंग को लेकर डुब जाएगा हार्ट अटैक आ सकता है इसलिए इसको कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है। आज के Modern Science के अंदर जो Modern Lifestyle चल रहा है जो प्रदूषित खाना खा रहे हैं, जो हम प्रदूषित पानी पी रहे हैं जो हमारी हवा विषैली हो गई हैै, जो स्ट्रेस है,जो काम का बोझ है, जो टेंशन है, जो दुख है, जो तकलीफ है इसमें यह बीमारी घर घर में पहुंचा दी हैै। एक भी घर ऐसा नहीं बचा जिसके अंदर एक भी ब्लड प्रेशर का मरीज ना हो। 

तो आज आपको घरेलू नुस्खा तो दूंगा ही साथ में दो तीन चीजें और बताऊंगा जिसको ध्यान रखना है। ब्लड प्रेशर को अगर ठीक कर लिया जाए तो ब्लड प्रेशर दोबारा होगा ही नहीं लोग सोचते हैं। वे सोचते हैं कि हमने दवा खा ली तो बस हमारा काम खत्म हो गया हमने दवा खा ली अब तो ब्लड प्रेशर चलता भी रहे तो दवा से नॉर्मल हो जाता है। अंग्रेजी दवाइयां खा लेते रोज दवा खानी पड़ती है जिस आदमी को ब्लड प्रेशर की दवा लग गई पूरी उम्र और जिंदगी भर जिस दिन मरेगा उस दिन श्मशान घाट तक जाने से पहले भी वह ब्लड प्रेशर की दवाइयां आता है। कभी भी उसका ब्लड प्रेशर पूरी तरह से ठीक नहीं होता। इसलिए आज मैं आपको ऐसा नुस्खा बताने वाला हूं कि ब्लड प्रेशर भी पूरी तरह से ठीक हो जाए और ब्लड प्रेशर का कारण कांट दो जहां से यह आ रहा है।

इन्हें भी पढ़ें :

गाजर खाने के चमत्कारी फायदे 

कमर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज 

हमारे यूट्यूब चैनल पर जाएं IMC HERBAL INDIA


1. या तो यह आ रहा है आपके खाने में नमक से।

 तो नमक बदलो। जो नमक आप खा रहे हो आयोडीन वाला या बाजार का। जो नमक लाकर खा रहे हो यह आपके शरीर को बहुत ज्यादा बुरा प्रभाव कर रहा है। इसको छोड़ दो सेंधा नमक खाओ। इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने में मदद मिलेगी। पहली चीज इसको ध्यान रखना नमक बदल लेना।

2. दूसरी चीज जिन चीजों से स्ट्रेस होता है। जो चीजें आपको दुख देती हैं, जो चीजें आपको चुभती है, तकलीफ देती है, इरिटेट करती है बर्दाश्त नहीं होती उन कामों को करना बंद करो। वरना वह काम करते रहोगे ब्लड प्रेशर बढ़ता रहेगा धीरे-धीरे टकराव होता रहेगा। दवाइयां भी खाओगे दवाइयां बेअसर होंगी क्योंकि आप वो हरकतें तो छोड़ते नहीं जिनके कारण से ब्लड प्रेशर हो रहा था। लोग सोचते हैं गोली और कैप्सूल से काम चल जाए हम अपनी जीवन शैली को ना बदलना पड़े। जीवन शैली बदलना पड़ेगा अगर पूर्णतया, पूरी तरह से जड़ से इस नामुराद बीमारी को निकालना है तो फिर तो आपको यह छोड़ना ही पड़ेगा।

3. तीसरा घरेलू नुस्खा रोज सुबह दालचीनी ले उसको पीसकर रख ले दालचीनी आप थोड़ी सी ले 50 ग्राम ,100 ग्राम लें और उस को पीसकर रख लें मिक्सी वगैरह में रोज सुबह आधा चम्मच दालचीनी एक गिलास गुनगुने पानी से रोज सुबह खाली पेट पी लें और उसके 1 घंटे तक कुछ भी ना खाएं। हर रोज कि आप की दवाई यह बना ले। चंद दिनों में आप देखोगे ब्लड प्रेशर प्रेशर नार्मल होना शुरु हो गया दवा आपको ब्लड प्रेशर को ठीक भी करने में मदद करेगी धीरे-धीरे कंट्रोल में ला देंगी। लेकिन अगर आप जीवन शैली जो हरकते करते हैं जिनकी वजह से आपको ब्लड प्रेशर होता है क्रोध की वजह से होता है, लोभ की वजह से होता है, मोह की वजह से होता है, Ego की वजह से होता हैं। काम का स्ट्रेस लेकर बैठे हैं। कोई ऐसा काम करते हैं जिसको करना तो नहीं चाहते, लेकिन करना पड़ रहा है या कई चीजें ऐसी जो आपके Anti Thought चलते हैं। आपके Mind में जो आपकी Overthinking चल रही है जब तक इसे कंट्रोल नहीं करोगे। जब तक अपनी जीवनशैली को नहीं बदल लोगे अपनी दिनचर्या को नहीं बदलोगें। तब तक ही जड़ से ठीक नहीं होगी।

 मैं चाहता हूं कि यह जड़ से ठीक हो जाए। दवा आपको कंट्रोल तो कर देगी। आयुर्वेद के तरीके से आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर लेंगे। लेकिन अगर आप ये वाला बदलाव लाएंगे जो मैं कह रहा हूं तो जिंदगी में आपको ब्लड प्रेशर होगा ही नहीं। लंबी आयु जिएंगे 100 बरस तक भी जिएंगे। इसलिए अगर आप चाहते हैं अपने ब्लड प्रेशर को पूरी तरह से जड़ से ठीक करना क्योंकि ब्लड प्रेशर अकेला नहीं है वह आगे जाकर डायबिटीज भी बना सकता है हार्ट प्रॉब्लम भी बना सकता है ब्रेन स्ट्रोक भी कर सकता है। अंदर आपके शरीर में तरह-तरह के बीमारी उत्पन्न कर सकता है शरीर खराब हो जाएगा।

 इसलिए भगवान ने जो आपको इतना कीमती शरीर दिया है। इसे बचा कर रखो इस चीज से बचों और ब्लड प्रेशर सिर्फ एक Symptom है यह Mind से उत्पन्न हो रहा है। इस Stress से टेंशन से हो रहा है इसको दूर करो जिन वजह से स्ट्रेस होता है जिन वजह से टेंशन होती है उसको दूर कर लोगे साथ में ये आयुर्वेदिक नुस्खा अपना लोगे तो यह सारी समस्या खत्म हो जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post