बादाम खाने के 20 अनोखे फायदे || Benefits of Using Almonds

बादाम खाने के 20 अनोखे फायदे

बादाम खाने के 20 अनोखे फायदे
Benefits of Using Almonds

 दोस्तों बादाम एक सुपरफूड की श्रेणी में आता है इसलिए कहा जाता है कि बादाम का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से यह बहुत सारी बीमारियों से हमें बचाए रखता है।

 जो लोग बादाम का इस्तेमाल करना चाहते हैं उन्हें शुरुआत में इस बात की बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती कि बादाम कब, कैसे और कितनी मात्रा में खाने से क्या फायदे और क्या नुकसान होते हैं। जिसकी वजह से बादाम का डेली इस्तेमाल करने के बावजूद उन्हें कभी भी सही फायदा मिल ही नहीं पाता और कभी-कभी तो नुकसान भी भुगतना पड़ जाता है। इसलिए आज की इस Post में हम जानेंगे कि 1 दिन में कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कितना बादाम खाया जा सकता है।

 किन लोगों को बादाम का इस्तेमाल करना चाहिए और किन लोगों को बादाम नहीं इस्तेमाल करना चाहिए। बादाम का सेवन कब करने से ज्यादा फायदा होता है? यानी बादाम खाने का सही समय क्या है? बादाम को छिलके के साथ या उतार कर खाना चाहिए? सूखा बादाम में और भीगे बादाम में क्या फर्क होता है जिन लोगों को वजन बढ़ाना है उन्हें बादाम का कब और कैसे सेवन करना चाहिए? वजन घटाने के लिए बदाम खाने का सही तरीका क्या है? 

इन्हें भी पढ़ें : 

Best Dental Cream Of Ayurveda 

हमारे YouTube Channel पर भी आप जाए

 दिन भर में कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कितने बादाम खाया जा सकता है इसके लिए हमें पहले यह जानना होगा कि बादाम में क्या-क्या होता है? और यह किन-किन प्रॉब्लम में फायदा पहुंचाता है? बादाम का सही मात्रा में और सही तरीके से इस्तेमाल करने से यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करते हैं? इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है और कोलेस्ट्रोल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हड्डियों में कमजोरी, दिल की बीमारी, कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने के साथ-साथ त्वचा बाल और दिमागी ताकत को भी बढ़ाता है। 

Benefits of Using Almonds
Benefits of Using Almonds

बादाम में हाई क्वालिटी प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट Protein,Anti-Oxident,Fiber, Carbohydrates, Copper,Zinc,Biotin, Vitamin-E, Magnesium, Healthy Fat की मात्रा अधिक होती है। इसलिए दिन भर में कितना बादाम खाना चाहिए। यह जानना बहुत जरुरी होता है। एक दिन में ज्यादा से ज्यादा है एक मुट्ठी ही या 24 बादाम खाया जा सकता है। लेकिन याद रहे कि यह बादाम खाने की मैक्सिमम लिमिट है। इसलिए जो लोग भी बादाम का डेली इस्तेमाल करना चाहते हैं उन्हें चार से पांच बादाम से ही शुरु करना चाहिए। और कुछ दिन बाद उसकी क्वांटिटी 9 से 10 बादाम तक बढ़ाई जा सकती है बादाम का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है जिससे पेट दर्द अपचन और कब्ज की समस्या हो सकती है बादाम का इस्तेमाल बच्चे बूढ़े जवान कर सकते हैं। लेकिन जिन लोगों को गुर्दे में पथरी या पित्ताशय की पथरी की प्रॉब्लम है उन्हें सिर्फ उन्हें बादाम ही नहीं बल्कि कोई भी ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि बादाम और दूसरे ड्राई फूड्स में oxalate  की मात्रा अधिक होती है जो पथरी को दुगनी तेजी से बढ़ा सकता है बादाम को भीगा कर खाना चाहिएं हैं। यह सवाल भी लोगों के मन में बना रहता है दरअसल बादाम के छिलके में  Tannin पाया जाता है। जो इंजॉय प्रतिरोधक होता है। इसकी वजह से इसे पचाने में हमारे पाचन तंत्र को बहुत मेहनत करनी पड़ती है इसलिए बेहतर यही है कि रात को 4 से 5 बादाम को गुनगुने पानी में डालकर छोड़ दें और सुबह उसका छिलका उतारकर सेवन करें। ऐसा करने से पाचन शक्ति को बढ़ाता है और इसमें मौजूद न्यूट्रिशन भी शरीर में आसानी से observe हो जाता है लेकिन अगर आपको digestion कि प्रॉब्लम नहीं होती तो आप बादाम को भिगोने के बाद उसे छिलके के साथ भी खा सकते हैं बादाम का इस्तेमाल सुबह दोपहर शाम कभी भी किया जा सकता है लेकिन लेट नाईट इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बादाम खाने का सही टाइम में आप किस फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं उस पर पूरी तरह से डिपेंड करता है। अगर आप किसी जनरल health के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सुबह नाश्ते से पहले इसका सेवन करना चाहिए। और फैट लॉस करने वाले लोगों को भी इसका सुबह नाश्ते से पहले ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए सुबह इसके सेवन से जल्दी भूख भी नहीं लगती और शरीर में एनर्जी बनी रहती है। लेकिन जो लोग physical activities या gym करते हैं उन्हें बादाम का इस्तेमाल  एक्सरसाइज से 30 मिनट पहले या एक्सरसाइज के बाद करना चाहिए जिम करने वाले लोग एक गिलास दूध में 5-6 बादाम और 1-2 खजूर डालकर कर सकते हैं। जो कि हमारे शरीर को भरपूर एनर्जी देता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post