गैनोडर्मा उपयोग करने के फायदे || Benifits of Using Ganoderma in Hindi

गैनोडर्मा उपयोग करने के फायदे

गैनोडर्मा
इस पोस्ट पर हम जानने वाले हैं।
1. What Is Ganoderma ?
2. How Does It Work ?
3. What Are It's Health Benifits ?
4. King OF Herbas!
5. Dosage ?

Ganoderma(गैनोडर्मा):- Ganoderma एक प्रकार का मशरूम है जो कि Tropical Reasons में पाया जाता है। इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है। चाइना में इसे Lingzhi कहते हैं। जापान में इसे Reishi कहते हैं। इंडोनेशिया में इसे Jamur कहते हैं। और Globally इसे Ganodrma(गैनोडर्मा) के नाम से जाना जाता है।

गैनोडर्मा

गैनोडर्मा की Skin बेहद चमकदार होती है। गैनो का मतलब होता है चमकदार, और डर्मा का मतलब हैं Skin
 इसीलिए इसका नाम गैनोडर्मा पड़ा है। चाइना और कई और देशों ने गैनोडर्मा पर Deep Research रिसर्च किया है। कई हॉस्पिटल्स, कॉलेजेस और कई फार्मास्यूटिकल कंपनीज ने गैनोडर्मा पर Deep Research रिसर्च, Analysis और Experiment किए हैं‌। जिसकी वजह से चमत्कारी गुणों का पता हम सभी को चल पाया है और इसी वजह से गैनोडर्मा को जीवन की बूटी भी कहा जाता है।
 तो चलिए अब जानते हैं कि गैनोडर्मा को ऐसा क्यों कहा गया है।

 दोस्तों गैनोडर्मा हमारे शरीर में 3 तरह से काम करता है:-

1. Scanning The Body:-
 यह हमारे शरीर को स्कैन करता है चेक करता है और यह पता लगाता है कि शरीर के कौन से हिस्से में गड़बड़ी चल रही है। या फिर क्या बीमारी है और फिर उस पर काम करता है। जैसे हम कंप्यूटर और लैपटॉप में Antivirus Install करते हैं। एंटीवायरस का क्या काम होता है? हर एक फाइल और फोल्डर को स्कैन करना और वायरस को डिटेक्ट करके उसे डिस्ट्रॉय करना। यही काम गैनोडर्मा हमारे शरीर में करता है।

2. Detoxification :- 
यह हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है। हमारा शरीर 37 ट्रिलियन Cells से बना है उस Cells से बनते हैं Tissues और Tissues से बनते हैं Organs और Organs को मिलाकर बनता हैं हमारा पूरा शरीर। गैनोडर्मा Cell लेवल पर काम करता है। यह हर एक सेल को क्लीन करता है, डिटॉक्सिफाई करता है, और सेल्स में से टॉक्सिन को बाहर निकालता है। और सेल्स को Healthy बनाते हैं। हमारे Cells Healthy रहेंगे तो हमारे Tissues Healthy रहेंगे Tissues Healthy रहेंगे तो हमारे Organs Healthy रहेंगे। और Organs Healthy रहेंगे तो हमारा पूरा शरीर Healthy रहेगा।

3. Immunity Booster:-
 यह हमारे Internal Organs को बैलेंस करता है और Immune System को मजबूत बनाता है हमारे शरीर में कई प्रक्रिया होती है जैसे कि Respiration Blood Circulation, Digestion Absorption, गैनोडर्मा इन सभी प्रक्रिया को संतुलित करता है और शरीर को सही पोषण लेने में मदद करता है और दोस्तों सबसे बड़ी बात! इसका कोई Side Effect नहीं है।

गैनोडर्मा
तो चलिए अब देखते हैं
गैनोडर्मा के Health Benefits:-

1. For Brain Health:-
 गैनोडर्मा Brain से Related सभी समस्याओं में कार्य करता है। इसी के साथ गैनोडर्मा के सेवन से आपको मानसिक मजबूती मिलती है। यानी कि आपके दिमाग की कमजोरी दूर हो सकती है क्योंकि इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो Brain के लिए आवश्यक है।

2. For Immune System:-
 गैनोडर्मा में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट हमें फ्री रेडिकल से बचाने का काम करते हैं इसके सेवन से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है। जो कि माइक्रोबियल और अन्य बीमारियों को ठीक करता है।

3. For Canser Treatment:-
Prostate और Breast Cancer से हमारी सुरक्षा करता है। इसलिए कैंसर के मरीज गैनोडर्मा से राहत पा सकते हैं। गैनोडर्मा एक कैंसर पेशेंट के अंदर कैंसर सेल्स में Anti-Cancer Activity करके उन Cancer Cells को बढ़ने से रोकता है।

4. For Heart Health:-
गैनोडर्मा High Neutrients पाए जाते हैं। इसलिए यह दिल के लिए बेहद अच्छा होता है। इसमें कई तरह के Enzymes पाए जाते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करते हैं। तो अगर आपको हृदय से संबंधित कोई भी दिक्कत है तो आप गैनोडर्मा का सेवन कर सकते हैैं।

5 For Diabetes:-
गैनोडर्मा वह सब कुछ देगा जो कि एक डायबिटीज के पेशेंट को चाहिए। इसमें Vitamins, Minerals और Fibres होते हैं। ये शरीर में इंसुलिन बनाने में भी मदद करता है।

6. For Weight Loss:-
 इसमें लीन प्रोटीन होता है। जो कि वजन घटाने में बहुत ही कारगर होता है। मोटापा कम करने वाले लोगों को प्रोटीन डाइट पर रहने के लिए कहा जाता है जिसमें मशरूम खाना बेहद ही अच्छा माना जाता है।

7. For Digestive System:-
मशरूम में Vitamin B होता है जो कि भोजन को ग्लूकोस में बदलकर ऊर्जा पैदा करता है। Vitamin B और Vitamin B3 इस कार्य में उत्तम है। इसलिए इसका सेवन आप एक अच्छे Digestive System को पाने के लिए भी कर सकते हैं।

8. For Oral Health:-
गैनोडर्मा आपकी Over-all Oral Health को भी सपोर्ट करता है। दोस्तों गैनोडर्मा आपको एक हेल्थी लाइफ प्रदान करता है। और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। इसलिए हर कोई इसका उपयोग कर सकता है। बच्चे, बूढ़े, महिला, पुरुष सभी गैनोडर्मा का सेवन कर सकते हैं।
गैनोडर्मा उपयोग करने का तरीका:-
Dosage:-
आपको गैनोडर्मा का एक कैप्सूल दिन में तीन बार लेना है। यानी कि ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद आप इसे अगर हल्के गुनगुने पानी के साथ लेंगे तो बेहतर रिजल्ट मिलेंगे।
इन्हें भी देखें :

 दोस्तों आईएमसी ने गैनोडर्मा के गुणों को कैप्सूल में लाकर आप को स्वस्थ बनाने का निर्णय लिया।

1 Comments

Previous Post Next Post