गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पीने के फायदे || Turmeric Water For Digestion Immunity and Weight Loss

IMC shri haldi
IMC Shri Haldi Benifit In Hindi

दोस्तों सुबह उठते ही गर्म गुनगुना पानी पीना कितना फायदेमंद है यह हम सबको पता है। इससे शरीर अंदरूनी तौर पर साफ होता है। पाचन तंत्र में विषाक्त तत्व दूर होते हैं। Metabolism कि प्रक्रिया तेज होती है और त्वचा साफ तथा स्वस्थ होती हैं। लेकिन आपको शायद ही पता हो कि यदि गर्म पानी में थोड़ा सा हल्दी मिलाकर लें तो यह लाभकारी साबित हो सकता है।

आइए जानते हैं पानी में हल्दी मिलाने के पीने के फायदे?

1.इम्यूनिटी बढ़ाएं:-

हल्दी में मौजूद लिपॉपॉलिसैचेराइड शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। साथ ही यह जुकाम, फ्लू या अन्य संक्रमण का जोखिम कम करता है।

2. पाचन तंत्र मजबूत करता है :-

सुबह-सुबह हल्दी पानी का सेवन करें तो पाचन प्रक्रिया में सुधार महसूस होता है। इससे आपकी पाचन प्रणाली दिन भर भोजन को ठीक से पचाने के लिए तैयार हो जाती है। हल्दी Gallbladder को पित्त और पाचन के लिए महत्वपूर्ण अन्य एंजाइम को बनाने में मदद करती है। जो शरीर के भोजन को अच्छे से पचाने में सहायता करते हैं।

3. डायबिटीज में फायदेमंद है:- 

हल्दी शरीर को भोजन में मौजूद शुगर को ठीक से प्रसंस्कृत करने में मदद करती है। इससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने से रूकता है। हल्दी के यह गुण डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत ही लाभकारी है। 

इन्हें भी पढ़ें : 

जोड़ों के दर्द की समस्या का आयुर्वेदिक उपचार 

हमारी वेबसाइट पर जाएं IMC HERBAL INDIA 

हमारे यूट्यूब चैनल पर जाएं :- YouTube Link

4. वजन कम करें :-

हल्दी पानी पीने से चर्बी बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है। कई मामलों में यह पाया गया है कि हल्दी में मौजूद Curcumin शरीर में फैट जमा होने से रोकता है।

5. जलन सूजन से बचाएं:- 

Curcumin में  जलन सूजन कम करने के गुण होते हैं। इसका अर्थ है कि हल्दी पानी शरीर के किसी भी हिस्से में जलन सूजन को ठीक करने में भी लाभकारी है। इससे जोड़ों के दर्द और गठिया में आराम मिलता है और इससे बचाव भी करता है।

6. त्वचा के लिए:-

हल्दी प्राकृतिक रूप से खून साफ करने का काम करती है। यह रक्त से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करती हैं। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों के नुकसान से बचाते हैं इससे त्वचा में चमक आती है।

7. मस्तिष्क के लिए:- 

अल्जाइमर रोग शरीर में वृद्धि हार्मोन का स्तर कम होने से होता है। Carcumin शरीर में इस हार्मोन के स्तर को नियंत्रित रखता है। यदि आप नियमित रूप से हल्दी पानी का सेवन करते हैं तो यह आपको किसी प्रकार की मस्तिष्क की समस्या से बचाता है।

8. कैंसर से बचाव करें:-

हल्दी मैं कैंसर रोधी गुण होते हैं हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बनने से रोकते हैं हल्दी रेडिएशन के संपर्क में आने के कारण होने वाले ट्यूमर से बचाव का बेहतरीन उपाय है।

9. ह्रदय को स्वस्थ रखें:-

हल्दी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करती है। एथ्रेक्लोरोसिस की रोकथाम का बेहतरीन उपाय है। जिसके तहत धमनियों में क्लार्क जमता है और स्ट्रोक या हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ता है हल्दी का सेवन धमनी की अंदरूनी सतह पर रक्त के थक्के को जमने से रोकता है।

10. IMC Shri Haldi पीने के फायदे:-

आईएमसी का श्री हल्दी अर्क आसवन विधि से तैयार किया गया है जिसका उपयोग आप सीधे एक से दो बूंद एक गिलास गर्म गुनगुने पानी में करते हैं तो आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है श्री हल्दी में उपस्थित केसर और करक्यूमिन कैंसर से भी खतरनाक बीमारियों पर कारगर हैं इसके अतिरिक्त यह सर्दी जुकाम खांसी बुखार एवं शरीर में बड़े शुगर लेवल को नियंत्रित करने में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है इसका लगातार दो से 3 महीने सेवन करने से यह हमारी इम्यूनिटी पावर को हमेशा के लिए मजबूत बना देता है। यह दुनिया का एकमात्र ऐसा आयुर्वेदिक हल्दी अर्क है जो डब्ल्यूएचओ द्वारा प्रमाणित कराया गया है।





Post a Comment

Previous Post Next Post