Ayushma Card Kaise Banaye - आयुष्मान कार्ड क्या हैं ?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

बीमारी जहां परेशानी लेकर आती है वही इलाज में होने वाले खर्च की चिंता भी सताने लगती है और ऐसे में इलाज किसी के लिए भी चुनौती भरा हो जाता है वहीं इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कई हेल्थ स्कीम चलाई जाती हैं। जिसके लिए आपको प्रीमियम देना होता है लेकिन सरकार तरफ से 2019 में एक स्कीम चलाई गई जिसका नाम है आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना । जहां सरकार आपका हेल्थ इंश्योरेंस करती है और उसके लिए आपको कोई प्रीमियम देने की जरूरत नहीं पड़ती ये स्कीम उन लोगों के है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। तो चलिए आज हम इस योजना के बारे में आपको बताते हैं और जानते हैं कि कैसे इस योजना के द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं


सबसे पहला सवाल आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना हैं क्या ? - आयुष्मान भारत स्कीम जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है इस स्कीम के तहत आप केंद्र सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पताल अपना ₹5लाख तक मुफ्त इलाज करा सकते हैं लेकिन केंद्र सरकार की इस योजना के अनुसार केवल वे लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जो इसके लिए योग्य है अब आप पूछेंगे कि योग्यता तय कैसे होती है दरअसल 2011 की गई समाज आर्थिक,  जातिगत,  जनगणना secc-2011, की डेटाबेस में जिन व्यक्तियों के नाम पहले से मौजूद हैं वह खुद-ब-खुद आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए योग्य वहीं " कर्मचारी राज्य बीमा योजना" ESIS , " केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना " CGHS लाभार्थी , सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स " CRPF कर्मचारियों को चिन्हित अस्पतालों में नियम अनुसार योजना के तहत निशुल्क उपचार की सुविधा दी जाती हैं। कुछ राज्य ने संविधान के अनुसार दूसरे अन्य गरीब वंचित वर्ग के लोगों को भी स्कीम से जोड़ने का काम किया हैं।


कैसे पता करें कि लाभार्थियों का डेटाबेस में मेरा नाम है या नहीं ? :- 


अपनी योग्यता चेक करने के लिए आप सबसे पहले जाएंगे pmjay.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर होम पेज के दाएं तरफ ही ऊपर में ऑप्शन नजर आएगा Am I Eligible इसे क्लिक करें फिर अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर ओटीपी जनरेट करें । अब आपसे 2 - 3 जानकारियां मांगी जाएंगी जैसे राज्य , नाम,  राशन कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर अब अगर आप स्कीम के लिए योग्य होगे स्क्रीन पर आपका नाम नजर आ जाएगा अगर नहीं है तो रिजल्ट not eligible होगा । आप simply 14555 या 1800111565 सरकारी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी अपनी योग्यता का पता लगा सकते हैं।


 आयुष्मान कार्ड कैसे और कहां बनवाएं ? :- 

Offline आप किसी नजदीकी आयुष्मान के अंतर्गत रजिस्टर्ड सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में जाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं वही कॉमन सर्विस सेंटर जाकर भी आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं बस आपके पास एक पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी Online प्रोसेस के लिए आपको setu.pmjay.gov.in जाना होगा यहां आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे 



Register yourself & Search beneficiary

Do Your ekyc & Wait for approval 

Download your Ayushman card

ऑप्शन पर आपको मोबाइल नंबर और आधार के जरिए रजिस्टर्ड करना होगा इसके बाद आधार से आपका डाटा auto fetch होकर आ जाएगा जिसे ठीक से भरकर आपको सबमिट करना होगा register करने के बाद आपको दूसरे ऑप्शन ekyc पर जाना होगा या मोबाइल नंबर के जरिए लोगिन करने kyc करनी होगी data submit  के बाद सरकार अगले 10 दिनों में data verify करेगी डेटा वेरीफाई होने के बाद आप यहीं से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।


योजना के लाभ क्या क्या हैं ?


क्या क्या है परिवार को ₹500000 तक की हेल्थ इंश्योरेंस मिलती है आयुष्मान भारत के तहत रजिस्टर्ड लोग देश के किसी भी कोने में उन अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा सकते हैं जो आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्टर्ड है 28,215 हॉस्पिटल रजिस्टर्ड जिनमें से 15,374 सरकारी और 12841 प्राइवेट हॉस्पिटल हैं। इस योजना के तहत फ्री हॉस्पिटलाइजेशन और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन कवर होता है मान लीजिए आप किसी बीमारी से अस्पताल में एडमिट हैं और ठीक होकर निकलने के 15 दिन बाद तक के मेडिकल खर्च इस योजना में कवर होते हैं।


गोल्डन कार्ड क्या है ? 

आयुष्मान गोल्डन कार्ड एक e Cart  है जो आपको setu. pmjay.gov.in की वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा basically ये एक आयुष्मान कार्ड  ही हैं। e Cart को दिखा कर आप आयुष्मान योजना के तहत कैशलेस इलाज करा सकते हैं।


अस्पताल का पता कैसे करें  ?

दोस्तों अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं और अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आयुष्मान भारत की योजना किन-किन अस्पतालों में चल रही है तो इसके लिए एक वेबसाइट है hospitals.pmjay.gov.in जिसके माध्यम से आप सर्च कर सकते हैं और आप के आस पास सरकारी और प्राइवेट अस्पताल का नाम देख सकते हैं अलग-अलग बीमारी के लिए अलग-अलग अस्पताल रजिस्टर होते हैं इसके लिए आपको वेबसाइट के माध्यम से या दूसरा तरीका आपको आयुष्मान कार्ड के पीछे टोल फ्री नंबर दिया होता है उस पर भी कॉल आप कर सकते हैं।



इनका कार्ड नहीं बन रहा है वह क्या करें ?

दोस्तों ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनका आयुष्मान कार्ड में नाम नहीं आ रहा है और वह अपना कार्ड बनाना चाहते हैं तो दोस्तों इसके लिए आपको इंतजार करना होगा और दूसरा इसका कोई तरीका नहीं हैं। अगर आपका नाम गरीबी रेखा या राशन कार्ड में नाम दर्ज होता है या आप किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है तब आपका आयुष्मान भारत में नाम आ जाएगा इसके लिए सेतु की वेबसाइट पर जाकर आप अपने आप को रजिस्टर कर दीजिए रजिस्टर करने के बाद आप वहीं से डाउनलोड कर सकते हैं अगर नहीं आए तो आपको इंतजार करना होगा।


आप हमारे द्वारा संपर्क करके भी आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं इसके लिए क्या करना होगा ? 

दोस्तों आयुष्मान कार्ड आप हमारे द्वारा बना सकते हैं मैं एक CSC Vle हूं। आप मुझसे सबसे पहले कांटेक्ट करिए नीचे मैं अपना मेल आईडी दे रहा हूं

ujjwalkatre99@gmail.com मैं आप अपना एड्रेस और मोबाइल नंबर दे दीजिए मैं आपको कॉल कर लूंगा पार करने के बाद आपको आयुष्मान कार्ड आपके पोस्ट ऑफिस के द्वारा मिल जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post