श्री तुलसी के फायदे व नुकसान क्या है? उपयोग करने का सही तरीका

 श्री तुलसी के फायदे व नुकसान

Shri Tulsi ke Fayde Kya Hai

क्या बनाता है  श्री तुलसी को खास?

श्री तुलसी 100% प्राकृतिक एवं जड़ी-बूटी उत्पाद है जो तुलसी को उत्तम मुंह ताज़ा करने तथा गले के क्षोभ, चिड़चिड़ा खांसी तथा पाचन समस्याओं से राहत प्रदान करता है। तुलसी एवं मुलेठी के दोहरे लाभ हैं जो अपने स्वास्थ्य एवं औषधीय मूल्यों के लिए प्राचीन काल से विख्यात हैं। तुलसी सामान्य जुकाम और बुखार से लड़ने के लिए एक आश्चर्यजनक पत्ता है जिसे सभी आयु वर्गों के लोगों द्वारा खाया जा सकता है। मूली मुख्य सामग्री है जिसमे निस्सारक और ब्रोंकोडायलेटर गुण हैं जो खांसी, ब्रोंकाइटिस जैसी स्थितियों को कम करने और जीर्ण अस्थमा के प्रभावों को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए भी प्रभावी है जो धूम्रपान और तंबाकू छोड़ना चाहते हैं।

श्री तुलसी को कैसे इस्तेमाल करे

श्री तुलसी की एक बूंद एक गिलास पानी या चाय में मिलाएं। श्री तुलसी के साथ या श्री तुलसी के उपभोग के बाद दूध का सेवन न करें। इसको दिन में 4-5 बार लगाएँ या चिकित्सक द्वारा निर्देशित किया हुआ उपयोग करें। 


श्री तुलसी कैसे काम करती है?

श्री तुलसी में पांच प्रकार की तुलसियों का तेल सम्मिलित है जो हमारे शरीर में जाकर हमारे शरीर की कोशिकाओं और मांसपेशियों में चिपके हुए सभी प्रकार के फ्री रेडिकल या टॉक्सिन को निकाल देता है और इस गंदगी रूपी टॉक्सिन को पसीने मल मूत्र और कफ के रूप में शरीर से बाहर निकाल देता है जिससे हमारे शरीर की कोशिकाओं का विकास उचित तरीके से होने लगता है और हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तीव्र गति से बढ़ने लगती है पहले महीने जब आप श्री तुलसी का उपयोग करते हैं तो इससे शरीर की गंदगी की सफाई हो जाती है और दूसरे महीने इसका इस्तेमाल करते रहने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तीव्र गति से बढ़ने लगती है और अंतिम तीसरे महीने में यह मुख्य बीमारी पर कार्य करने लगता है और उसे जड़ से खत्म करने में पूर्णता कारगर होता है।


 इन्हें भी देखें : 

IMC HERBAL INDIA नयी वेबसाइट 

IMC Freedom Plan In Hindi 


श्री तुलसी के लाभ

जलने पर और जहरीले कीट काटने पर तुलसी को लगाने से तत्काल राहत मिलती है।खुजली और एक्जिमा से पीड़ित लोगों को श्री तुलसी लागू करना चाहिए कैंसर के रोगियों को श्री तुलसी की दो बूँदें हर सुबह एवं शाम को एक गिलास छाछ के साथ लेना चाहिए।

श्री तुलसी में सम्मिलित सामग्री

मुसब्बर-वेरा, श्याम तुलसी, वन तुलसी, राम तुलसी, निम्बू तुलसी एवं श्वेताणु तुलसी

MRP ₹195 श्री तुलसी (प्रतिरक्षा बूस्टर)



Post a Comment

Previous Post Next Post