IMC New Update Business Plan In Hindi 2022 | IMC Business

 IMC New Update Business Plan In Hindi 2022 | IMC Plan 2022 In Hindi



Introduction:- IMC भारत की एक Leading Direct Selling कंपनियों में से एक है जहां आप बिना इन्वेस्टमेंट के लाखों रुपए की Income कर सकते हैं। 


IMC का पूरा नाम :-  

IMC का पूरा नाम ( International Marketing Corporation ) जो एक आयुर्वेदिक कंपनी है। जो Direct Selling में काम करती हैं। इसके माध्यम से आप घर बैठे लाखों की Income की जा सकती है अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं तो इस Article (लेख) को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें। हो सकता है 10 मिनट में जिंदगी ना बदले लेकिन 10 मिनट में लिया गया फैसला आपकी जिंदगी बदल सकता हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु ( Important Point )

IMC Business क्या हैं ?

IMC Join कैसे करें 

IMC Business Plan 

IMC के व्यापार से पैसा कहां से आता है।

IMC के इस Business से आप 21 प्रकार के फायदे ले सकते हैं।

IMC कंपनी में जोड़ने से पहले मन में उठने वाले सवालों के जवाब

IMC Business क्या हैं ? :- 

IMC का पूरा नाम इंटरनेशनल मार्केटिंग कारपोरेशन है और यह आयुर्वेद के क्षेत्र में काम करते हैं उसकी स्थापना 7 अप्रैल 2007 में किया गया है और इसके CMD ( Chief Managing Director ) Dr. Ashok Bhatia जी हैं और MD ( Managing Director) Satyan Bhatia है। आईएमसी का हेड ऑफिस लुधियाना पंजाब में है और इसका प्रोडक्शन वेयरहाउस हरिद्वार उत्तराखंड में है। आईएमसी में दैनिक जीवन में उपयोग होने वाले वस्तु और प्रोडक्ट है जो आप सुबह से लेकर रात तक इस्तेमाल करते हैं आईएमसी में लगभग 350+  प्रोडक्ट की वैरायटी है। आईएमसी भारत की एकमात्र कंपनी है जो आयुर्वेद के क्षेत्र में काम करती है दोस्तों आप भी आईएमसी में बिना किसी लागत के पार्ट टाइम फुल टाइम घर से या ऑफिस से काम कर सकते हैं। आज आईएमसी में करोड़ों लोग प्रोडक्ट को इस्तेमाल करते हुए अपने स्वास्थ्य को ठीक कर चुके हैं इसके साथ ही इसमें पैसा भी कमा रहे हैं।

IMC Join कैसे करें 

आईएमसी को ज्वाइन करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का Fee/Investment करने की जरूरत नहीं होती हैं। बस आप अपनी जानकारी देकर आईएमसी से जुड़ सकते हैं। नीचे प्रोडक्ट खरीद कर या सेल कर आप अपना कमीशन निकाल सकते हैं। IMC ऐसा व्यापार है जहां आपको मदद की जरूरत होगी एक स्पॉन्सर व्यक्ति की जो आपकी पूरी जिम्मेदारी लेता हैं। Tranning,Plan, Product जो IMC कि सारी योजनाओं के बारे में जिस व्यक्ति को है उसके साथ हि आप ज्वाइन करें उसे Direct Selling की भाषा में Upline कहते हैं आपको एक Link दिया है। उस पर भी आप अपनी जानकारी भरकर हमसे संपर्क कर सकते हैं। हम आपके सपनों को पूरा करने की जिम्मेदारी लेते हैं।

Joining Form Link 

https://www.pawarbrother.com/p/join-imc-business.html

Mobile Number :- 9399095221 Ujjwal


IMC में जुड़ने के लिए किस प्रकार के दस्तावेज की आवश्यकता होती है।

अगर आप आईएमसी से जुड़ना चाहते हैं तो आपको कंपनी के अनुसार

ID Proof

Address Proof

Pan Card Number

Mobile Number

Nominee Name

आप व्हाट्सएप पर देना चाहते हैं इस नंबर पर मैसेज कर सकते हैं नहीं तो मैं आपको एक जॉइनिंग भी लिंक दे रहा हूं जिस पर क्लिक करते ही आपसे कुछ जानकारी पूछा जाएगा उसको भरते ही आपका आईडी लग जाएगा।


IMC Business Plan 2021 



आईएमसी में फ्री जॉइनिंग लेने के बाद सारे प्रोडक्ट आपको 30 % तक की छूट में मिलना चालू हो जाते हैं।

 आप जिस भी दुकान से प्रोडक्ट परचेस करते हैं उनको अपना आईडी बता दीजिए तो आपको 30 % तक MRP पर छूट मिल जाएंगी। 


Example -:


PRODUCTS                   MRP      DP/AP    BV


श्री तुलसी ( Shri Tulsi)        195      150       55

एलोवेरा जूस(Aloe Vera)     395      300        125

गरम मसाला                       70           60         15


  पूरे BV बिजनेस वॉल्यूम का 90 %-  4 पार्ट में  मिलेगा


1.10%  - 47 % - difference incentive

2. 5%   - 15 % -  Leadership bonus

3. 2%.  - 23 % - TF ( Total  Turnover funds)

4. 5%   - RAB(Royal Annual Bonus)


Total Distribution of Business Volume:-


Retail profit incentive  20 To 30 %

Special  Incentive award & Accumulative performance incentive income    10% to 47 %

Leadership overriding bonus 15%

Qualified Super Star Fund 3%

Travelling fund 4 %

Motorbike Fund        4%

Car Fund  2%

Meeting Fund 2%

House Fund               2%

Chairman Fund 2%

Oronary Funds        4%

Royal Salana Bonus 5%


NOTE :-

      2.5Rs.  = 1BV

     250Rs.  = 100 BV

      2500Rs.  = 1000 BV


         BV               LEVEL           RANK    

   1001.   BV             10%               STAR 1

   7501    BV             15%               STAR 2

  25001   BV             20%               STAR 3

  60001   BV             25%               STAR 4

1,00,001 BV             30%            Super Star


30 % Supar Star ⭐

जब आप 30 % प्रॉफिट लेवल पर पहुंच जाते हैं तो सुपरस्टार एसोसिएट बन जाते हैं


P.B.V.- जब कोई एसोसिएट अपनी आईडी पर प्रोडक्ट खरीदेगा तो उन पर मिलने वाले बीवी उनके पर्सनल बिजनेस वॉल्यूम होंगे । 

G.B.V.- आपकी  डाउन लाइन में बने B. V. भले ही वह डाउनलाइन के किसी भी लेवल से   क्वालीफाई हो पा चुकी हो आपके ग्रुप बिजनेस वॉल्यूम होंगे। 

P. G. B. V - आपकी विभिन्न  लेग में बने B. V . और आपके द्वारा बनाए गए B. V. आपके पर्सनल ग्रुप बिजनेस वॉल्यूम (P.G.B.V. ) होंगे जब आपकी लेग   कोई एसोसिएट सुपर स्टार LEVEL पा ले तो आपके B. V. आपके  पर्सनल बिजनेस वॉल्यूम में शामिल नहीं होंगे । 


दोस्तों आपको जानकर बहुत खुशी होगी कि IMC ने अपने बिजनेस प्लान में नया अपडेट किया है जिसमें बहुत सारे हमें Fund दिया गया है और हमें साइड मेंटेन खत्म कर दिया गया है और बहुत सारे लेवल कम हो चुके हैं तो चलिए देखते हैं और समझते हैं।

IMC के व्यापार से पैसा कहां से आता है।:-

IMC के व्यापार में आपको पैसा कहां से आएगा  दोस्तों आप प्रत्येक सामान बाजार से दुकानदार से खरीदते हैं, दुकानदार - होलसेलर और होलसेलर - डीलर से डीलर-डिस्ट्रीब्यूटर, डिस्ट्रीब्यूटर-कंपनी से सामान खरीदना है। इन प्रोडक्ट्स को आप तक पहुंचाने के लिए हर कंपनी विज्ञापन का इस्तेमाल करती है विज्ञापन में Star काम करते हैं। जो करोड़ों रुपए लेते होंगे, करोड़ों रुपए फिल्म को बनाने लगते होंगे, करोड़ों रुपए विज्ञापन को दिखाने में खर्च होते होंगे। जो प्रोडक्ट लगभग 30₹ - ₹40 का कंपनी से निकलता है। वे इन मध्य के लोगों के कारण आपको ₹100 का मिलता है‌ और बाकी के 60₹ या ₹70 इन मध्य के लोगों में बट जाते हैं दोस्तों मैं आपसे पूछता हूं इन मध्य के लोगों के कारण किसी प्रोडक्ट की Quality या Quantity क्या बढ़ जाती है ? जवाब हैं नहीं लेकिन आपकी जेब कट जाती है। और 60₹ से 70₹% रुपया मध्य के लोगों में बट जाता है और मध्य के लोग आपके कारण Income कमाते हैं दोस्तों अब यही काम आपने IMC  के साथ में व्यापार करके इनकम कमाने के लिए करना है। पहले आप के कारण लोग इनकम कमा रहे थे लेकिन अब आपको अपनी इनकम कमानी है। IMC का यह व्यापार एक बेहतरीन व्यापार  हैं। IMC के इस व्यापार में आप सीधे कंपनी के साथ जुड़ते हैं और अपने साथ अपने जान पहचान और अपरिचित को जोड़ते हैं तथा उनको भी Associat बनाते हैं और 60₹ - 70₹% रुपया जो मध्य के लोगों में बंटता था वह रुपया बचाकर IMC आप और आपके द्वारा बनाए गए एसोसिएट में बांट देती है अब आप और आपके Associate ही दुकानदार,होलसेलर, डीलर, डिस्ट्रीब्यूटर या विज्ञापन में काम करने वाले Star है।


IMC के इस बिजनेस से आप 21 प्रकार के फायदे ले सकते हैं जो इस प्रकार है:-


बिना इन्वेस्टमेंट का व्यापार (0 जोइनिंग चार्ज)

30% तक रिटेल प्रॉफिट

फ्री वेब पेज के साथ ऑनलाइन बिजनेस

Accumulative Performance Incentive INCOME 10 से 35% तक

Special Incentive Award  17% तक

15% तक लीडरशिप बोनस

क्वालिफाइड सुपरस्टार फंड 2% तक

स्पेशल मीटिंग फंड 2% तक

स्पेशल ट्रैवलिंग फंड 2% तक

स्पेशल मोटरबाइक फंड 2% तक

स्पेशल मोटरकार फंड 2% तक

स्पेशल हाउस फंड 2% तक

चेयरमैन स्टार फंड 2% तक

एंबेसडर स्टार फंड 1% तक

क्राउन एंबेसडर स्टार फंड 1% तक

प्रेसिडेंट स्टार फंड 0.5% तक

क्राउन प्रेसिडेंट स्टार फंड 0.5% तक

सीनियर क्राउन प्रेसिडेंट स्टार फंड 0.5% तक

डायरेक्टर क्राउन प्रेसिडेंट स्टार फंड 0.25% तक

कोहिनूर क्राउन प्रेसिडेंट स्टार फंड 0.25% तक

Royal Annual Bonus 5% तक

 

IMC कंपनी में जोड़ने से पहले मन में उठने वाले सवालों के जवाब 

1. प्रोडक्ट बहुत महंगे हैं।

 यदि आप क्वालिटी के विषय में नहीं जानते तो आपके मन में यह सवाल स्वभाविक हैं। जब आप आईएमसी के प्रोडक्ट को इस्तेमाल करते हैं तो आपको उससे कुछ रिजल्ट जरूर मिलेंगे तब आपको पता चलेगा कि यह प्रोडक्ट मार्केट से कई गुना अच्छे हैं उसके साथ ही जब आप कंपनी में 1 साल 2 साल अच्छा मन लगाकर काम करते हैं तो यहां से आपको आमदनी आना चालू हो जाती है अगर आपको ₹10,000 आने लगे तो क्या आपको तब भी प्रोडक्ट महंगे लगेंगे नहीं ना। मार्केट में लोहा और सोने की गुणवत्ता अलग-अलग है सोना महंगा है और लोहा सस्ता है लेकिन हम अपने शरीर पर लोहे को धारण नहीं कर सकते क्योंकि उसकी गुणवत्ता नहीं है वैसे ही आईएमसी के प्रोडक्ट हैं।


2. मेरे पास समय नहीं है।

यदि आप किसी भी काम को कर रहे हैं तो करते रहें यह आप के समय की मांग नहीं करता है जितना संभव हो सकते करते रहें अन्यथा आप कहीं ना कहीं से किराना का सामान तो खरीदते ही होंगे उसके लिए आप अलग से समय नहीं निकालते होंगे वही आपको खरीद यहां से खरीद कर लाना है और आपको इस्तेमाल करना है एक महीना दो महीना जब इस्तेमाल करते हैं आपको इसके कुछ फायदे समझ में आते हैं तब आपके परिचित दोस्तों को इसके बारे में बता सकते हैं अगर वह भी आपके साथ इसको करने के लिए तैयार होते हैं और 1 साल 2 साल अगर आप कड़ी मेहनत कर लेते हैं तो आपके पास बहुत सारी समय की आजादी मिलेगी और आपके पास समय ही समय रहेगा


3. मुझे चैन/MLM /Network Marketing/मैं रुचि नहीं है।


नेटवर्क मार्केटिंग आप पहले से ही करते आ रहे हैं आपने कोई Movie देखा आप बहुत सारे लोगों को इसके बारे में बताते हो आपने कहीं महंगे Hotel में खाना खाया उस होटल के बारे में अन्य लोगों को बताते हो आप के कारण दूसरे को Income होती है इसके बदले में आपको क्या मिलता है आज आप दूसरे के नेटवर्क में हो अगर आज आप अपना नेटवर्क नहीं बनाओगे तो आप कभी भी सफलता की और नहीं पहुंच पाओगे अगर मैं आप से बोलूं कि आपको इससे ₹1,00,000 महीना आ सकता है क्या अब भी आपको रुचि नहीं होगी दोस्तों आज हम जो भी काम कर रहे हैं वह पैसों के लिए ही तो कर रहे हैं फिर इसमें रूचि क्या।


4. मेरे रिश्तेदार , पड़ोसी, दोस्त , से नहीं हुआ तो मुझसे कैसे होगा ?

सबसे पहले यह देखें कि आपके दोस्त या रिश्तेदार ने किसी अच्छी कंपनी को किया है या नहीं किया उन्होंने कितना समय उसमें लगाया है उनके अंदर क्या बदलाव हुआ है।, जब आपके रिश्तेदार या पड़ोसी किसी परीक्षा में फेल हो जाए तो क्या आप उस परीक्षा में भाग लेना बंद कर देंगे। या जब इनमें से किसी का तलाक हो जाए तो इस डर से लोग शादी करना बंद कर दें नहीं ना वही तो मैं बोल रहा हूं हर व्यक्ति की क्षमता अलग अलग होती है हो सकता है उनसे ज्यादा क्षमता आपके अंदर हो इसमें खोने के लिए कुछ नहीं है पाने के लिए बहुत कुछ है।


5. बहुत सारे लोग बोलते हैं कि यह Company हैं।

मैं पहले भी ऐसी कंपनी में जुड़ कर काम कर चुका हूं परंतु मुझे कोई लाभ नहीं हुआ इसलिए मैं अब यह काम नहीं करता। आप 25 साल तक पढ़ाई करके बड़ी-बड़ी डिग्री लेकर जाते हैं और आपको नौकरी नहीं मिलती है तो आप अपने कॉलेज में शिकायत क्यों नहीं करते हैं किसी कंपनी में आप अपना रिज्यूम या अपने कामों में देकर घर बैठे तो क्या आपको कंपनी सैलरी देगा।


2 Comments

Previous Post Next Post