Network Marketing क्या है? कैसे काम करती है? इसकी खासियत क्या है?

Network Marketing क्या है? कैसे काम करती है? इसकी खासियत क्या है?
Network Marketing

Network Marketing क्या है?

 कैसे काम करती है? 

इसकी खासियत क्या है? 

" जो सोचेंगे वही पायेंगे "

परमात्मा ने आपकी सोचने की क्षमता के रूप में आपको एक ऐसी विलक्षण और महान् शक्ति दी है जिससे आप जो भी सोचें वो हासिल कर सकते हैं। आपको जीवन में वही मिलेगा, जो आप सोचेंगे क्योंकि आपकी सोच ही आपके जीवन के लक्ष्य को निधार्रित करती है। 


  "आप वही बनेंगे, जो आप सोचेंगे"

बस इसके लिए आपको केवल इतना ही करना होगा कि आप निर्णय करें कि आप क्या चाहते हैं। उसके बाद अपनी इसी चाहत के बारे में सोचते रहें। कुछ ही समय बाद आप देखेंगे कि परमात्मा की रची ये सम्पूर्ण सृष्टि आपकी चाहत को पूरा करने की कोशिश में लगी है और आपकी चाहत पूरी हो रही है। यह सब होगा केवल और केवल आपके सोचने से ।

हमेशा जीवन में सफल होने के बारे में सोचें और आप वाकई सफल हो जायेंगे। 


 नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग को आपसी तालमेल के द्वारा प्रोडक्ट्स के वितरण के रूप में भी जाना जाता है।यह सीधे तौर पर वस्तु ने बेचने का वह तरीका है, जिसमें एक ग्राहक अन्य कई ग्राहकों का नेटवर्क बनाता है तथा अपने समूह के द्वारा की जा रही खरीददारी के द्वारा एक अच्छी आमदनी प्राप्त करता है। पारम्परिक व्यापार में मार्केटिंग कम्पनियां विज्ञापनों पर काफी धनराशि खर्च करती हैं और लाभ को डिस्ट्रीब्यूटरों और खुदरा विक्रेताओं में बांटती हैं परन्तु आधुनिक नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनियां अपने ग्राहकों के नेटवर्क के माध्यम से - प्रॉडक्ट्स को बेचने से जो लाभ प्राप्त करती है - अपने ग्राहकों को ही प्रदान करती हैं। इस प्रकार कम्पनी किसी भी प्रकार के बीच के माध्यम के लोगों और विज्ञापनों पर होने वाले खर्चे को बचाती हैं । यह लोगों के लिए एक महान अवसर है जिससे वे बिना निवेश किए पार्ट टाइम में व्यापार प्रारम्भ कर सकते हैं और इसमें किसी प्रकार का जोखिम नहीं है।

 

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करती है?

एक नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी (जैसे Direct Selling Company ) के पास विभिन्न तरह के प्रॉडक्ट्स होते है। कम्पनी जुबानी प्रचार के माध्यम से और प्रॉडक्ट्स के बारे में जानकारी देकर अपने ग्राहकों की संख्या में वृद्धि करती है। अपने एसोसियेट्स के लिए कम्पनी स्वयं प्रॉडक्ट्स की जांच, विकास और उनकी गुणवत्ता आदि से सम्बन्धित देख रेख करती है। सारा व्यापार एसोसियेट्स द्वारा प्रॉडक्ट्स की खरीद पर आधारित है। कम्पनी होने वाले लाभ को बीच के लोगों और विज्ञापनों पर होने वाले खर्चे आदि से बचाती है और यह लाभ कम्पनी के एसोसियेट्स के लिए होता है, जो उनके बनाये नेटवर्क द्वारा ही होता है। कम्पनी अपने सहयोगियों को व्यापार की योजना और प्रॉडक्टस के बारे में जानकारी सी.डी., डी.वी.डी., पत्रिकाओं आदि के माध्यम से देती है । इस व्यापार में शामिल होने के लिए कोई फीस नहीं है और न ही आपको प्रॉडक्ट्स खरीदने के लिए मजबूर किया जाता है। यह सारा व्यापार इस बात पर आधारित है कि प्रॉडक्ट्स को प्रयोग किया जाये और इससे मिलने वाले परिणामों एवं अनुभवों को ज्यादा से ज्यादा लोगों में बांटा जाये ।



1. कोई विशेष प्रमाण-पत्र या विशेष शिक्षा की आवश्यकता नहीं।

OR EDUCATION REQUIRED

एक बीमा एजेंट बनने के लिए आपको एक है, I.R.D.A परीक्षा पास करनी पड़ती है। एक वकील बनने के लिए एल.एल.बी. की परीक्षा पास करनी पड़ती है और अभ्यास करना पड़ता है। इसी प्रकार डॉक्टर बनने के लिए एम.बी.बी.एस. की परीक्षा पास करनी पड़ती है। इसके बाद भी आपको अभ्यास करना पड़ता है। यदि आपको अच्छी नौकरी पर लगना है तो आपको उच्च शैक्षणिक योग्यता की जरूरत पड़ती है। परन्तु नैटवर्क मार्केटिंग में कोई भी अपना व्यापार कर सकता है, चाहे वो पढ़ा-लिखा हो या अनपढ़। आप को जरूरत है, सिर्फ उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त करने की और व्यापार की योजना (बिजनेस प्लान) को समझने की और इस काम के लिए किसी भी विशेष प्रमाण पत्र या शिक्षा की जरूरत नहीं है। एक बहुत पढ़े-लिखे व्यक्ति से लेकर अंगूठा छाप व्यक्ति भी इसे कर सकता है।


2. आप अपने खुद मालिक हैं। NO BOSS

यदि आप एक नौकरी कर रहे हैं तो आप किसी के लिए काम करते हैं और आपको उस काम के लिए वेतन मिलता है । आप अपने मालिक के किसी निर्णय में सुझाव नहीं दे सकते। आप की अपनी कोई इच्छा नहीं होती है और आपको मालिक के निर्देशानुसार (कहे अनुसार) ही कार्य करना पड़ता है। यदि आप मालिक की इच्छा के विरूद्ध कार्य करते है तो आपको नौकरी भी गंवानी पड़ सकती है। परन्तु नेटवर्क मार्केटिंग में आप स्वतन्त्र व्यापारी हो, आप जैसे सोचना चाहें वैसे सोच सकते हैं। इसमें आप स्वयं मालिक हैं न कि आपको किसी के निर्देशों का पालन करना पड़ता है और ना ही आप किसी के गुलाम हैं।


3. कोई निवेश और ऊपर का खर्चा नहीं

NO INVESTMENT

यदि आप किसी भी व्यापार को प्रारम्भ करने के बारे में सोचते हैं तो आपको सबसे पहले यह ख्याल आता है कि इसमें कितनी पूंजी (निवेश) की आवश्यकता है। प्रत्येक व्यापार में आपको एक बड़ी धनराशि लगानी ही पड़ती है। इसके अलावा चाहे व्यापार में आपको लाभ हो या हानि, आपको व्यापार में होने वाले निश्चित खर्चे करने ही पड़ते हैं, जैसे कि कर्मचारियों के वेतन, बिजली का बिल और जगह का किराया आदि।

परन्तु नेटवर्क मार्केटिंग में कोई पूंजी (निवेश) नहीं लगानी पड़ती। आप केवल एक फार्म पर हस्ताक्षर करके ही इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं। क्योंकि इसके लिए किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है, इसलिए इसमें पूंजी डूबने का कोई खतरा भी नहीं है।


4. सुविधा अनुसार अथवा कम समय लगता है

FEWER & FLEXBLE HOURS

यदि आप एक नौकरी करते हैं या व्यापारी हैं तो आपको 8 से 10 घंटे के निश्चित समय के लिए कार्य करना पड़ता है। आप अपनी इच्छा से अपने कार्य के समय में कोई बदलाव नहीं कर सकते। यदि आप अधिक समय काम करते हैं तो आपको अधिक आमदनी होती है, यदि आप कम सम्रय काम करते हैं तो आमदनी भी कम होती है। परन्तु आप नेटवर्क मार्केटिंग में कार्य करने का समय स्वयं निश्चित कर सकते है।

आप पार्ट टाइम (दिन में 2-3 घंटे) काम करते हुये हजारों-लाखों रूपये की आमदनी कमाना शुरू कर सकते हैं। इस व्यापार में जब और जैसे आपका मन करे तब वैसे आप काम कर सकते हैं।


5. रिटायरमेंट के बाद बढ़िया आमदनी

GOOD RETIREMENT INCOME

पनी बढ़ती उम्र के कारण आप अधिक कार्य करने में असमर्थ होने लगते हैं और दूसरों पर आश्रित हो जाते हैं। इसलिए आपको ऐसी आमदनी की आवश्यकता होती है जो बिना किसी काम किये आती रहे। यदि आपके पास बढ़ी धनराशि या जमीन-जायदाद पड़ी हो तो आप आर्थिक रूप से थोड़े से सुरक्षित हैं। यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं तो भी रिटायर होने के बाद 40% पेंशन प्राप्त करते हैं। परन्तु आप नैटवर्क मार्केटिंग में एक स्थाई और असीमित आमदनी प्राप्त करते हैं जिससे आप एक शानदार और आज़ादी वाली ज़िन्दगी जी सकते हैं और जैसे-जैसे आपका नेटवर्क बढ़ता चला जाता है वैसे-वैसे आपकी आमदनी भी बढ़ती चली जाती है और आपके दुनिया में न रहने पर भी ये आमदनी आपकी धर्मपत्नी या पति और आपके बच्चों को मिलती रहती है।


6. सुरक्षित आमदनी:

SECURITY OF INCOME

एक सफल व्यापारी ने कहा था कि एक स्रोत से 100 रूपये कमाने की बजाय 100 स्रोतों से 1-1 रूपया कमाना चाहिये। क्योंकि जो 1 स्रोत 100 रूपये दे रहा है, अगर वह बंद हो जाता है तो आपकी आमदनी खत्म हो जाती है। लेकिन अगर आपको 100 स्रोत 1-1 रूपया दे रहे हैं, उनमें से यदि 10 बंद भी हो जाता है तो भी आप 90 रूपये कमा सकते हैं। इसी प्रकार यदि आपकी एकमात्र नौकरी या व्यापार अच्छा नहीं चलता तो आप मुसीबत में फंस जाते हैं क्योंकि आपके पास कमाने का एक ही स्रोत था। परन्तु नेटवर्क मार्केटिंग के व्यापार में कई हजारों लोग नेटवर्क में जुड़े रहते हैं और उनमें से कुछ लोग काम करना बंद कर भी दें तो उनकी जगह पर कई लोग शामिल हो जाते हैं और इससे आपकी आमदनी सुरक्षित बनी रहती है। यह उत्पादों को एक बार बेचने की प्रक्रिया नहीं है बल्कि ये बार-बार होने वाली प्रक्रिया है क्योंकि यह उत्पाद दैनिक प्रयोग में आते हैं और उनकी आवश्यकता कभी खत्म नहीं होती ।


7. असीमित आमदनी

UNLIMITED INCOME

आजकल हर व्यक्ति अपने जीवन को आरामदायक तरीके से व्यतीत करना चाहता है और इसके लिए हमें बहुत अच्छी आमदनी की आवश्यकता है। यह तभी संभव है जब आपका अपना व्यापार हो । नौकरी में आपको एक सीमित आमदनी होती है, जिससे आपकी बुनियादी जरूरतें ही पूरी हो सकती हैं। परन्तु नेटवर्क व्यापार में आप जितना चाहें उतना कमा सकते हैं। आप कभी भी नौकरी करके अपने सपने पूरे नहीं कर सकते और अमीर नहीं बन सकते परन्तु इस व्यापार में आप असीमित आमदनी कमा सकते हैं और अपने सपने पूरे कर सकते हैं।



8. इस बिजनेस के लिए कभी देर नहीं होती

ITS NEVER TOO LATE IN THIS BUSINESS

यह एक ऐसा बिजनेस हैं जिसे आप जब चाहे आरम्भ कर सकते हैं ।

बहुत से लोग सोचते हैं कि इस बिजनेस में तो केवल उन्हें ही फायदा होता है जो इसे शुरूआत में करते हैं। वे यह मानते हैं कि देर से शुरूआत करने वाले को फायदा नहीं होता। जबकि यह सच नहीं है । इस बिजनेस को चाहे किसी ने आज से 5 साल पहले शुरू किया हो, चाहे कोई आज शुरू करे, बिजनेस का अवसर दोनों के लिए एक समान रहता है। जैसे 5 साल पहले बिजनेस शुरू करने वाले ने अपना बिजनेस शुरू किया था, आज बिजनेस शुरू करने वाला भी बिजनेस को वहीं से और वैसे ही शुरू करेगा। ऐसा बिल्कुल नहीं कि 5 साल पहले शुरू करने वाला ही अधिक आमदनी बनायेगा। आज शुरू करने वाला व्यक्ति भी अधिक आमदनी बना सकता है।



9. इस बिजनेस में आप अकेले नहीं

YOU ARE NOT ALONE  IN THIS BUSINESS

इस बिजनेस में आप अकेले नहीं हैं, बल्कि आपकी सहायता करने के लिए कम्पनी, कम्पनी में काम करने वाले प्रोफेशनल लोग, आपका स्पॉन्सर, आपके बिजनेस के सफल लोग तथा आपकी टीम के लोग - सभी आपके साथ हैं। साधारणतः परम्परागत बिजनेस में ऐसा नहीं होता। उसमें लगभग हर कोई आपका प्रतिद्वंदी अथवा विरोधी होता है, कोई सहायक नहीं होता । जबकि नेटवर्क बिजनेस में कोई भी आपका प्रतिद्वंदी नहीं, सभी आपके सहायक होते हैं। इस कारण से नेटवर्क बिजनेस में सफल होने की सम्भावनायें साधारण बिजनेस के मुकाबले बहुत अधिक होती है।



10. कोई भेद-भाव नहीं

NO DISCRIMINATION

नैटवर्क मार्केटिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि इस व्यापार में सभी को समान अवसर मिलता है और यह मंच सभी को बिना किसी जाति, धर्म आदि के भेद-भाव के प्रतिष्ठा, सम्मान और प्रसिद्धि देता है। आप काले हों या गोरे, आप छोटे हों या लम्बे कद के हों, कुछ भी मायने नहीं रखता बल्कि यह मायने रखता है कि आप में समर्पण, ईमानदारी काम के प्रति निष्ठा और सफलता के लिए भूख होनी चाहिए। आपकी सकारात्मक सोच होनी चाहिए।आपका अपने आपमें दृढ़ विश्वास होना चाहिए और अगर आप बड़े सपने देखेंगे तो ही उन्हें पूरा करने के लिए कुछ काम करेंगे। केवल अपने आप में और व्यापार की प्रणाली में विश्वास रखें।


11. कोई उधार नहीं

No Credit

परम्परागत व्यापार का, बाजार में बहुत मुकाबला चल रहा है। एक जैसे उत्पादों की कई दुकानें खुल गई हैं। मुकाबले के कारण कई थोक विक्रेता, खुदरा (फुटकर) दुकानदार और निर्माता उधार पर उत्पादों को बेच देते हैं, जिससे कई बार उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है। परन्तु नेटवर्क मार्केटिंग में कोई उधार पर बिक्री नहीं होती है। सारा लेन-देन नकद होता है और इसलिए किसी प्रकार का जोखिम उठाना नहीं पड़ता। नेटवर्क क मार्केटिंग में उधार करने से आपको दो नुकसान होते हैं - एक: आप आर्थिक नुकसान उठाते हैं और दूसरा : आप अपने बिजनेस एसोसियेट्स से भी हाथ धो बैठते हैं।


12. शिक्षा एवं प्रशिक्षण का कोई मूल्य नहीं देना पड़ता

FREE EDUCATION AND TRAINING

जब आपके घर में बच्चा जन्म लेता है। तो उसके प्रति आपकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है उसे अच्छी शिक्षा दिलवाना। आप हमेशा यही चाहते हैं कि आपका बच्चा अच्छे स्कूल या कॉलेज में पढ़े। वह इंजीनियर या डॉक्टर बने। लेकिन इंजीनियरिंग या मैडिकल कॉलेजों में हर साल लाखों रूपयों का खर्च आता है। यदि आप उसे इतनी धनराशि एकत्रित करके पढ़ाते हैं तो भी वह एक सीमित आमदनी ही कमा पाता है। किसी भी अच्छी डिग्री को पाने के लिए और स्कूलों और कॉलजों में शिक्षा लेने के लिए आपको हजारों-लाखों रूपये देने पड़ते हैं। परन्तु नैटवर्क मार्केटिंग में आपको उच्च शिक्षा की जरूरत नहीं है और प्रशिक्षण बिल्कुल मुफ्त है। कम्पनी और आपकी अपलाइन आपको हर वक्त सिस्टम के प्रति मुफ्त ट्रेनिंग देने को तैयार रहती है और कई सारे सेमिनार और ट्रेनिंग सत्र (Sessions) आयोजित करती है ताकि आप कारोबार को सीख सकें और कामयाब हो सकें ।


13. पहले दिन से ही आमदनी प्रारंम्भ

EARLY INCOME YOU CAN

EARN FROM DAY ONE

नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी (जैसे आई.एम. सी.) की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस व्यापार में शामिल होने के बाद पहले दिन से ही कमाना प्रारम्भ कर देते हैं। आपको कम्पनी के किसी भी उत्पाद की खरीद पर 40 प्रतिशत तक की बचत (डिस्काऊंट) मिलती है। किसी खुदरा (फुटकर) विक्रेता को होने वाला लाभ आपको मिलता है। आप ये उत्पाद अपने रिश्तेदारों, मित्रों और अन्य लोगों को बेच सकते हैं और ये 40 प्रतिशत तक की खुदरा आमदनी पहले दिन से ही कमा सकते हैं। आपकी एक चलती फिरती दुकान शुरू हो जाती है, जबकि नौकरी में आपको पूरा महीना अपने वेतन का इन्तजार करना पड़ता है।



14. कोई दायित्व नहीं कि

NO LIABILITY

आमतौर पर हम अपने रिश्तेदारों, मित्रों को किसी व्यापार के बारे में सुझाव देने या उसमें शामिल करने से डरते हैं क्योंकि हम उस नुकसान के जिम्मेदार ठहराए जाते हैं जो हमारा सुझाव मानकर उस व्यापार में शामिल होने पर उन्हें होता है। परन्तु नेटवर्क मार्केटिंग में आप कभी भी किसी को भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि इसमें शामिल होने के लिए कोई पूंजी निवेश नहीं करना पड़ता है। निवेश न करने के कारण कोई खतरा नहीं ।

इस व्यापार में आमदनी स्थाई होती है जिससे आपका जीवन बदल जाता है। इसलिए बिना किसी चिन्ता के अपने एसोसियेट्स बनायें और अगर वो कामयाब नहीं भी होते तो आपके ऊपर कोई भी प्रश्न नहीं उठते और जिम्मेदारी नहीं आती है बल्कि उनके सफल होने पर आप प्रशंसा के पात्र बन जाते हैं।


15. पहचान, प्रसिद्धि और सम्मान

RECOGNITION, FAME AND RESPECT

आज समाज में हर एक व्यक्ति प्रसिद्ध, सम्मानित बनना चाहता है चाहे वह परम्परागत . व्यापार में है या फिर नौकरी करता है। यदि आप राजनैतिक नेता हैं तो आपको उस राज्य के ही लोग जानते होंगे। आप के आई.ए.एस. ऑफिसर होने पर आपको ज्यादा से ज्यादा उस जगह के लोग ही जानते होंगे परन्तु नेटवर्क मार्केटिंग के व्यापार में असी आमदनी तो होती ही है, साथ ही साथ आपकी सफलता की कहानी पत्रिकाओं सी.डी./ डी. वी.डी. आदि के माध्यम से दुनिया भर के लोगों तक पहुँचती है और सम्मान, प्रसिद्धि और प्रतिष्ठा मिलती है। कम्पनी के बड़े-बड़े सेमिनारों पर हजारों-लाखों लोग आपकी सफलता की कहानी सुनने के लिए आपका इन्तजार करते हैं तथा वे आपकी तरह ही बनना चाहते हैं।



16. मंदी और मुद्रा स्फीति से रहित

INFLATION AND RECESSION PROOF INCOME

जहाँ पर बाज़ार में मंदी होगी वहां आपकी आमदनी अवश्य प्रभावित होगी क्योकि मंदी से आपके ग्राहकों की खरीद क्षमता में कमी आती है। और मंदी में लोग व्यापार, यात्राएं और खरीददारी कम कर देते हैं। परन्तु बाज़ार अगर मुद्रा स्फीति में हो तो सारा सिस्टम हिल जाता है। परन्तु नेटवर्क मार्केटिंग के व्यापार में मंदी और मुद्रा स्फीति की कोई भूमिका नहीं होती और सस्ते, दैनिक प्रयोग के उत्पादों की बिक्री पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। इससे आपकी आमदनी स्थाई और लगातार बनी रहती है।

व्यक्ति जितनी भी आर्थिक तंगी में हो तो भी उसे दैनिक प्रयोग की वस्तुओं को खरीदना ही पड़ता है क्योंकि उनके बिना जीवन निर्वाह नहीं हो सकता।

3 Comments

Previous Post Next Post