IMC नवरतन मल्टीग्रेन आटा || IMC Navrattna Multigrain Atta Benefits in Hindi

Navrattna Multigrain Atta
Navrattna Multigrain Atta

IMC Navrattna Multigrain Atta Benefits in Hindi

नवरतन मल्टीग्रेन आटा

 आटा भारतीय पाक - शाला की सामग्री का एक महत्वपूर्ण अंश है । हर प्रकार के आटे एक विशेष उपयोग के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं क्योंकि हर आटे की अपनी गुणवत्ता है । हर मौसम में स्वास्थ्य के लिए अनुकूल है । 

बारले:-

 बारले को आमतौर पर जौ के नाम से जाना जाता है । जौ में घुलनशील फाइबर की उपस्थिति तृप्ति को बढ़ावा देती है और वजन घटाने में मदद करती है । इसकी उच्च फाइबर सामग्री पाचन में सुधार करती है । कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जौ पित पथरी के विकसित होने की संभावना को कम करता है । जौ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी सहायक है ।

 सोरघम :-

 सोरघम एक पोषक तत्वों से भरा अनाज हैं । यह विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं । यह फाइबर , प्रोटीन और एंटी - ऑक्सीडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं । सोरघम ग्लूटन मुक्त हैं । इसमें अनेक गुण शामिल हैं और इसे कई व्यंजनों में जोड़ना आसान है ।

 चना :-

 फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत , चना भूख के लिए फायदेमंद है । यह पौधे आधारित प्रोटीन में अधिक पाया जाता है । चना ब्लड शुगर को नियंत्रण करने में मदद करता है । यह वजन को नियमित करने में मदद कर सकता है । यह कुछ पुरानी बीमारियों से भी बचाता है ।

 बाजरा :-

 बाजरा विशेष रूप से शाकाहारियों के लिए एक पूर्ण प्रोटीन है । यह ग्लूटन मुक्त है और इसमें फाइबर उच्च मात्रा में पाए जाते हैं । मधुमेह और हृदय रोगियों के लिए बाजरा अच्छा है । यह कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में सहायक है और कब्ज से राहत देता है । बाजरा एनीमिया को रोकने में मदद करता है । यह फोलिक एसिड और एंटी - ऑक्सीडेंट से भरपूर है जो शरीर को संक्रमणों से लड़ने में मदद करते हैं । यह हड्डियों , त्वचा और आंखों के लिए अच्छा है ।

 इस्तेमाल करने के विधि :-

  •  सामान्य गेहूं के आटे की तुलना में गूंधने के लिए 15-20 % अधिक पानी लें ।
  •  बेहतर परिणाम पाने के लिए , चपाती बनाने से पहले इसे 30 मिनट तक रखें ।

 लाभ :-

  •  आई.एम.सी नवरतन मल्टीग्रेन आटा में आहार फाइबर और यौगिकों की उच्च मात्रा शामिल हैं ।
  •  यह जड़ी बूटियों , खनिजों और विटामिनों से समृद्ध है जो पोषक गुणों में वृद्धि करते हैं । 
  • आई.एम.सी नवरतन मल्टीमोन आटा हमारे पाचन तंत्र के लिए आदर्श है । . .

Post a Comment

Previous Post Next Post