5 way to increase immunity - इम्यूनिटी बढ़ाने के 5 उपाय || गर्मियों के दिनों में रखे ख्याल

5 way to increase immunity - इम्यूनिटी बढ़ाने के 5 उपाय।
इम्यूनिटी बढ़ाने के 5 उपाय।


इम्यूनिटी बढ़ाने के 5 उपाय

इम्यून सिस्टम में गड़बड़ियां तब होती है, जब यह आवश्यकता से अधिक सक्रिय या कम-सक्रिय होता है। इम्यून सिस्टम कम सक्रिय होने की स्थिति में, शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है और संक्रमण के प्रति असुरक्षित हो जाता है।


बार-बार होने वाले वायरल, फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण, जुकाम, पुराना बुखार, एलर्जी, लगातार थकावट, थकान, सुस्ती और स्थायी दस्त आदि कमजोर इम्यून सिस्टम के कुछ सामान्य लक्षण हैं।

संतुलित आहार लें

अपने शरीर को वह उचित पोषण दें जो प्रभावी ढंग से काम करने हेतु इसके लिए आवश्यक है। आहार में कमियां होने से इम्यून सिस्टम कमज़ोर पड़ जाता है और बीमारी का सामना करने की शरीर की क्षमता कम हो जाती है।

नियमित शारीरिक गतिविधि

प्रतिदिन आधे घंटे तक व्यायाम करने की सिफारिश की जाती है। टहलना, जॉगिंग करना या योगा करना आदि सरल गतिविधियाँ बिना किसी विशेष उपकरण के की जा सकती हैं।

इन्हें भी पढ़ें :-

नियमित अंतराल पर डिटॉक्स करें

जमा होने वाले विषाक्त पदार्थों को नियमित रूप से बाहर निकालते रहने से आपके शरीर की प्रणालियां ठीक से काम करती रहेंगी। एक दिन में आठ गिलास पानी की निर्दिष्ट मात्रा का सेवन करना डिटॉक्सिफिकेशन का सबसे आसान तरीका है।

पर्याप्त नींद लें

नियमित रूप से पर्याप्त से कम नींद लेना, आपकी इंद्रियों को बाधित कर सकता है और शरीर की कार्यप्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। हर रात कम से कम छह घंटे की अच्छी नींद लेना शुरू करें।

तनाव प्रबंधन अपनाएं

अनुचित तनाव का शरीर पर स्पष्ट प्रभाव पड़ता है और तनाव प्रबंधन अपनाने से आपकी तंदुरुस्ती पर चमत्कारी असर होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post