IMC Aloe Vera Fibres Juice Benefits in Hindi || आईएमसी एलोवेरा जूस उपयोग करने के फायदे।

 

क्या आप जानते हैं

एलोवेरा एक चमत्कारी पौधा है पुराने समय से हमारे पूर्वज वह बुजुर्ग इस पौधे के रूप में प्रयोग करते आ रहे हैं एलोवेरा की 300 प्रजातियां पाई जाती हैं 285 प्रजाति में 0% से 15% औषधियां गुण होते हैं जबकि 11 प्रजाति किसी काम की नहीं आती है और 4 प्रजाति में 90% से 5% औषधीय गुण हैं इनमें से एक प्रजाति जिसका नाम है   बारबैंडीसस  मिलर है यह सबसे उत्तम मानी जाती है और इसमें 100% औषधि गुण पाए जाते हैं

IMC BUSINESS PLAN 📝 IN HINDI



✴ यह एक अति उत्तम व्यक्ति बैक्टीरिया नाशक है
एलोवेरा अतिरिक्त भागों में तेजी से असर कर के दर्द का निवारण करने में सहायक है।

✴इसके नियमित उपयोग से मेटाबोलिक प्रक्रिया को बल मिलता है फल स्वरुप शक्ति   उत्पन्न होती है। इसमें विटामिन सी की उपस्थिति ब्लड सरकुलेशन एवं कार्डियो वैस्कुलर प्रणाली का बेहतर संचालक करता है तथा इनके बीमारी की रोकथाम करने में मदद करता है।

✴ एलोवेरा जूस एक अच्छा डिटॉक्सिफिकेशन करने वाला पेय पदार्थ है प्रदूषण जंक फूड और स्वस्थ लाइफ स्टाइल और कुछ गंदी आदत जैसे स्मोकिंग या ड्रिंकिंग आदि से बॉडी में विषैले तत्व पैदा होते हैं एलोवेरा जूस के सेवन से यह विषैले तत्व शरीर से खत्म हो जाते हैं।

✴ एलोवेरा जूस में एंटी माइक्रोविल्ली अलगूर होते हैं जो दांतो के सांप और कीटाणु मुक्त रखने में लाभकारी होते हैं एलोवेरा के जूस को मुंह में भरने से छाले और बहने वाले कान का भी रोका जा सकता है।

✴एलोवेरा के कारण त्वचा मुलायम होती है मृत कोशिकाओं को इनसे नष्ट किया जा सकता है एलोवेरा की वजह से घाव वाहन औषधि की तुलना में 60 से 70% जल्दी भर जाते हैं।

✴ पेट में होने वाले अल्सर जो कि एक प्रकार का  घाव ही होता है को भी एलोवेरा ठीक करने में सहायक है।

✴एलोवेरा विटामिन सी से भरपूर है इसका रोजाना सेवन करने से नाक बहना जुकाम खांसी का  बीमारी में लाभदायक है।

✴एलोवेरा जेल से सिर की रोज हल्की सी मसाज करने से वहां नई कोशिकाओं का निर्माण जल्दी हो जाता है और उसी से बालों की लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है रूसी दूर हो जाती है और बालों की रुचिता नष्ट होने के साथ बाल चमकदार होते हैं।

✴ 12 महीने से ऊपर के बच्चों की एलोवेरा का सेवन कर सकते हैं
एलोवेरा डायपर से होने वाले विकार भी दूर करता है।

✴एलोवेरा से सेवन से बच्चों में तंदुरुस्ती तथा स्पूर्ति का समावेश होता है त्वचा मुलायम तथा तेजस्वी बनी जाती है शरीर में कफ तथा पित्त दोष का नाश होता है बिस्तर में मूत्र की शिकायत कम होती है रात को नींद अच्छी आती है।


 IMC  में मोटापे का इलाज 100 %  आयुर्वेद इलाज। 

 Note :-

एलोवेरा डॉक्टर के साथ द्वारा बताई गई किसी भी दवाई के साथ लिया जा सकता है और इसका कोई भी नुकसान नहीं है
 दूध पिलाने वाली एवं गर्भवती महिलाओं अपने डॉक्टर से पूछ कर इसका इस्तेमाल करें



3 Comments

  1. Nice post Bhai IMC is the best

    ReplyDelete
  2. Aloe vera, sometimesdescribed as a “wonder plant,” is a short-stemmed shrub. Aloe is a genus that contains more than500 species of flowering succulent plants. Many Aloes occur naturally in North Africa. Aloe Extract suppliers

    ReplyDelete
Previous Post Next Post