IMC All Health Products कि जानकारी

 IMC All Health Products List

Imc Shri Tulsi


श्री तुलसी एक प्राकृतिक और हर्बल उत्पाद है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने कि उत्कृष्ट औषदि है । सभी जड़ी बूटियों की रानी, तुलसी गले की जलन, खांसी और पाचन समस्याओं से राहत देती है। इसमें तुलसी और मुलेठी के दोहरे फायदे शामिल हैं, दोनों प्राचीन काल से अपने स्वास्थ्य और औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं । तुलसी सामान्य सर्दी और बुखार से लड़ने में एक दिव्य औषदि है और इसका सेवन सभी आयु वर्ग के लोग कर सकते हैं मामलों में लाभकारी है यह 200 से अधिक रोगों जैसे खांसी, सामान्य जुकाम, बुखार, ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों में संक्रमण और पाचन संबंधी समस्याओं के यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक है। जलने पर और जहरीले कीड़े के काटने पर तुलसी लगाने से तुरंत आराम मिलता है। खासतौर पर खुजली और एक्ज़िमा से पीड़ित लोगों को श्री तुलसी का प्रयोग करना चाहिए ।

IMC Shri Tulsi






Imc Shri Haldi

श्री हल्दी करक्यूमिन और केसर के साथ श्री हल्दी करक्यूमिन और केसर के साथ, जो कि हल्दी एवं केसर के गुणों से युक्त है एक प्रभावशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट और इम्यूनोमॉड्यूलेटर है। इसी कारण यह हमारे शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करती है। यह सामान्य सर्दी, इन्फ्लुएंजा और खांसी संबंधी समस्याओं में लाभकारी है। यह दिल से संबंधित बीमारियों, उच्च कोलेस्ट्रॉल और हार्ट अटैक इत्यादि के जोखिम को कम करने में सहायक है। यह हड्डियों का संवर्धन करता है और उन्हें मजबूत और स्वस्थ बनाने में सहायक है। मधुमेह को नियंत्रित करने में मददगार है। इसके लगातार इस्तेमाल से त्वचा बेदाग और चमकदार बनती है। यह उम्र बढ़ने, झुर्रियों और अन्य त्वचा संबंधी बीमारियों के लक्ष्णों से लड़ने में प्रभावशाली है। रात में इसका सेवन करने से गहरी और अच्छी नींद आती है। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से मोटापा कम होता है जिससे वजन कम होता है। इसमें पेट से संबंधित बीमारियों जैसे कि अपच, पेट गैस, पेट दर्द इत्यादि का उपचार करने के अदभुत गुण पाए जाते हैं। यह गठिया के इलाज में भी मददगार है। इसकी चार बूंदों को गुनगुने पानी में डालकर कुल्ला करने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।








स्टीविया फोस लिक्विड
जब पूरी दुनिया में लोग फिट रहने की कोशिश कर रहें हैं तो जरूरी है कि किसी भी प्रकार की अप्राकृतिक मीठी चीज़ से सुरक्षित दूरी बना कर रखी जाए। स्टीविया फोस (मीठी तुलसी) स्टीविया के पत्तों से चिकित्सीय रूप से बनाई गई एक औषधि है जो चीनी से 200-300 गुना अधिक मीठी है। स्टीविया फोस एक कृत्रिम स्वीटनर होने के साथ ही रक्त में चीनी की मात्रा, कोलेस्ट्रॉल एवं रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। मीठी चीज़ों से कुछ समय की दूरी आपके फिटनेस के लक्ष्य तक पहुँचने के लिए जरूरी है मगर काफी लंबे समय तक इससे दूरी बनाए रखने पर आपको इसकी तलब हो सकती है और इसे ना लेने पर आप उत्साहहीन भी महसूस कर सकते हैं। हम समझ सकते हैं कि फिट रहने के लिए आप कम कैलोरी वाले भोजन के विकल्प को चुनते हैं मगर इस बात का ध्यान रखना भी आवश्यक है कि मीठा खाने की तीव्र इच्छा को दबाने से यह अस्वस्थ्य रूप से इसे ज्यादा खाने के लिए आपको प्रेरित कर सकती है। यह मधुमेह के रोगियों के लिए एक चमत्कारी उत्पाद है क्योंकि इसमें कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा शून्य है एवं यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर भी शून्य है। आम भाषा में इसे हनी प्लांट के रूप में भी जाना जाता है और यह प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन सी इत्यादि से भरपूर है। स्टीविया में एंटी-बैक्टीरियल, रोगाणुरोधी, कीटाणु रोधी, एंटी-ऑक्सीडेंट एवं एंटी-ग्लाइसेमिक गुण भी मौजूद हैं। इसमें उच्च रक्तचाप रोधी गुण भी मौजूद हैं जो उच्च रक्तचाप को ठीक करने में मदद करते हैं। इस प्राकृतिक उत्पाद की सिर्फ कुछ बूँदें आपके भोजन में प्राकृतिक मीठेपन को शामिल करती हैं और साथ ही प्राकृतिक विटामिन और खनिजों के मौजूद होने के कारण आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करती हैं। सभी मीठी चीजें बुरी नहीं होतीं। ललक को लंबे समय तक दबाने से अनचाहे रूप से आप ज़्यादा खा सकते हैं। स्वस्थ चीजें खाने की आदतों के लिए स्टीविया फोस एक अच्छी आदत है। यह एक प्राकृतिक एंटी-वायरल एवं एंटी-बैक्टीरियल एजेंट के रूप में काम करता है। यह मधुमेह, मोटापा, लंबे समय तक थकान, अपच, सर्दी, फ्लू, रूसी, बालों का गिरना, दाँत टूटना, दाँतों में सड़न और त्वचा में एलर्जी जैसी बीमारियों जैसे एक्ज़िमा या झुर्रियां को ठीक करने में मददगार साबित होता है। यह ऊर्जा के स्तर एवं रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और दिमाग की गतिविधियों को भी सक्रिय करने में सहायक है।



इलायची अमृत

इलायची अमृत, इलायची और सौंफ के अद्भुत जोड़ से निकाला गया अमृत सत है। इलायची अमृत को अपनी नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाने से आप स्फूर्तिमान एवं ऊर्जावान महसूस करेंगे और साथ ही यह लम्बे समय तक आपकी साँसों में ताजगी देगा। यह अद्भुत उत्पाद शरीर से बदहज़मी और अपच को दूर करने में भी मदद करता है और एक बेहद शक्तिशाली विषहर्ता भी है। रक्तसंचार को बेहतर करना, बदहज़मी को दूर करना, कफ और सर्दी ठीक करना, माहवारी के दौरान होने वाले ऐंठन या मरोड़ में आराम पहुँचाना और वजन संतुलित रखना इत्यादि इसके अनेक फायदे हैं। इसलिए इसे देवताओं का पेय पदार्थ माना जाता है। शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। रक्त संचार को बेहतर करता है और मरोड़ को दूर करने में सहायक है।


एल्कलाइन मिनरल ड्रॉप्स +

एल्कलाइन मिनरल ड्रॉप्स +

आम तौर पर लोग पानी पीने के लिये आर ओ पानी का उपयोग करते हैं। आरओ के द्वारा मैम्बरेन के फिल्टेरेशन से पानी को साफ किया जाता है जिससे दूषित पदार्थों के साथ-साथ आवश्यक मिनरल्स भी निकल जाते हैं। इन मिनरल्स की अनुपस्थिति हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध होती है। आईएमसी न केवल स्वच्छ बल्कि शुद्ध पानी के लिए एक शोध आधारित उत्पाद एल्कलाइन मिनरल ड्रॉस + लेकर आई है जिसकी कुछ बूंदे एक गिलास पानी को एल्कलाइन पानी में बदलने में सक्षम है। यह अद्भुत उत्पाद पानी को अधिक शुद्ध, स्वच्छ और स्वास्थ्यवर्धक बनाता है। यह पानी के पीएच स्तर को सर्वोत्तम स्तर तक बढ़ाने में सहायक है। यह अतिरिक्त अम्लता को बेअसर करता है जो मानव शरीर की प्रणाली को कमजोर करता है। इसमें कोलन को साफ रखने, तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने, वजन कम करने और त्वचा को स्वस्थ रखने के गुण होते हैं।







एलो डाइजेस्ट एलो डाइजेस्ट पाचन में सहायक है, जो आपको अपच, पेट दर्द, पेट फूलना, अति अम्लता, गैस्ट्रिक, कब्ज, एनोरेक्सिया आदि जैसे पाचन विकारों से उबरने में मदद करता है। विभिन्न प्रभावी प्राकृतिक जड़ी बूटियों से युक्त एक आयुर्वेदिक नुस्खा है इसे अच्छे और सक्रिय जीवन जीने के लिए परम अमृत के रूप में माना जा सकता है। स्वस्थ पेट बनाए रखने में आपकी मदद करता है। यह भूख बढ़ाने और पाचन तंत्र में सुधार करने में सहायक है। इसके अतिरिक्त, इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और यह मुँह एवं गले में बैक्टीरिया के विकास को रोकने में बेहद उपयोगी है।


एलोवेरा फाइबर्स जूस

एलोवेरा फाइबर्स जूस प्राकृतिक, शुद्ध एवं शक्तिशाली उत्पाद है और यह ख़ास आपको स्वस्थ एवं चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए बनाया गया है। कुछ अन्य खास सामग्रियों के साथ मिलाकर तैयार किया गया यह एलोवेरा का गाढ़ा जूस आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और कमजोरी को दूर करने में लाभकारी है। पाचन संबंधी समस्याओं से लड़ने, शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने, रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने एवं अन्य कई चीजों में एलोवेरा फाइबर्स जूस अमृत है, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य की देखभाल करने में सहायक है। एलोवेरा में 200 प्रकार के पोषक तत्त्व मौजूद हैं जिनमें 20 अनिवार्य खनिज, 8 आवश्यक एमिनो एसिड्स, 14 अतिरिक्त एमिनो एसिड्स, एन्जाइम और 12 प्रकार के विटामिन शामिल हैं। इसके मुख्य तत्व जैसे एलोवेरा, आँवला, तुलसी, अदरक और मीठी तुलसी कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं जैसे कि स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और कमजोरी को दूर करने में सहायक है। शरीर को तनाव से जूझने में मदद करता है। रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने एवं शरीर को अन्य बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है।


हर्बल गोमूत्र

आयुर्वेद में गौमूत्र को धार्मिक स्थान प्राप्त है और यह कई तरह की बीमारियों के इलाज में सबसे सुरक्षित माना जाता है। यह शरीर से बात, पित्त और कफ को संतुलित करने में मदद करता है। गौमूत्र ना केवल एक आम दबाई है बल्कि यह कई सारी बीमारियों के लिए प्राकृतिक उपचार भी है। यह एक प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल, कीटाणुनाशक, एंटी-फंगल, एंटी एलर्जिक है और इसे संजीवनी भी कहा जाता है। यह संक्रामक बीमारियों को ठीक करने की कुंजी है और यह हर प्रकार की बीमारी को दूर कर दीर्घायु बनाता है। गौमूत्र लौह, ताँबा, सल्फर, मँगनीज, नाइट्रोजन, कार्बोलिक एसिड, मैग्नीशियम, एन्जाइम्स, खनिजों एवं विटामिन जैसे ए, बी, सी, डी, ई, यूरिक एसिड, हॉर्मोन, गोल्ड एरिड इत्यादि से युक्त है। यह शरीर से विषैले पदार्थों को मूत्र के जरिये बाहर निकालने, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और कीटाणुनाशक के रूप में काम करने में सहायक है। गौमूत्र का नियमित सेवन शरीर में कई सारे सूक्ष्म तत्वों की कमी को पूरा करता है। शारीरिक लाभों के साथ-साथ, गौमूत्र तनाव को दूर करने और यादाश्त मजबूत करने में सहायक है। यह खून की कमी, त्वचा के रोगों एवं बवासीर में बहुत फायदेमंद साबित होता है। गौमूत्र को शहद और नींबू पानी के साथ मिलाकर पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। वेदों ने हमेशा हमें सुखी जीवन जीने का ज्ञान दिया है और वेदों का ही एक राज है गौमूत्र का नियमित सेवन, जो हमें सशक्त बनाकर एक परम सुख से परिपूर्ण जीवन दे सकता है। इन धार्मिक पुस्तकों में लिखी बातों की गहराई को समझकर आई. एम. सी ने हर्बल गौमूत्र का निर्माण किया जो 100% शुद्ध एवं प्राकृतिक है। तुलसी और इलायची से मिश्रित गौमूत्र जो इसकी तीखी गंध को दूर करता है, इसमें आपकी सभी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर रखने की क्षमता है। आई.एम.सी के हर्बल गौमूत्र के साथ एक सुखी जीवन की ओर कदम बढाएं।


एलो नोनी जूस (शुगर फ्री)

एलो नोनी जूस एक हेल्थ ड्रिंक है जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढाकर आपका शरीर स्वस्थ रखने में सहायक है। नोनी जिसे मोरिंडा सिट्रीफोलिया भी कहा जाता है, उसमें बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी12 विटामिन सी एवं ई, फोलेट, बीटा कैरोटीन और खनिज जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, लौह, फॉस्फोरस इत्यादि भरपूर मात्रा में शामिल हैं। नोनी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-रिंकल गुण मौजूद हैं। यह एक प्रभावशाली विषहर्ता है जो शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। एलो नोनी जूस पाचन को भी बेहतर करता है जिससे आप पूरे दिन ऊर्जावान और हल्का महसूस करते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता एवं ताकत को बढ़ाने तथा आपके हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक है। यह शरीर को संक्रमणों एवं बीमारियों से बचाने में सहायक है। मानसिक चेतना को बढ़ाने, तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने और आर्थराइटिस एवं जोड़ों के दर्द में भी मददगार साबित होता है।


हिमालयन बेरी जूस

हिमालयन बेरी को सीबकथॉर्न फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है और इसे खास तौर से आपकी सम्पूर्ण सेहत को बढ़ाने के लिए बनाया गया है। हिमालयन बेरी (सजीवनी बूटी) व पौधा लेह में सिंधु नदी के आसपास काँटों से भरी झाड़ियों में उगता है। जहां पारा-35 डिग्री सेल्सियस से लेकर -40 डिग्री सेल्सियस तक होता है और यहाँ ऑक्सीजन का स्त भी बेहद कम होता है। मगर ईश्वर ने संजीवनी बूटी को ऑक्सीजन से भरपूर बनाया है ताकि लोग इससे अपने ऑक्सीजन की जरूरतों को पूरा कर सकें। इसके फल, बीज, प और झाड़ी सभी औषधीय गुणों से भरपूर हैं और इनका इस्तेमाल दवाइयां बनाने में किया जाता है। हिमालयन बेरी में एंटी-एजिंग, एंटी-डीजिस और एवं एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण मौजूद हैं। इसे ऑक्सीजन, विटामिन्स खासकर विटामिन सी एवं खनिजों का भण्डार माना जाता है। हिमालयन बेरी में किसी भी फल और सब्जी की तुलना में 4 से लेकर 100 गु अधिक विटामिन सी मौजूद है और इसीलिए यह विटामिन-सी का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। हिमालयन चेरी में विटामिन-सी की मात्रा आँवला की तुलना में 20 गुना ज्या है। इसमें 400 से अधिक पोषक तत्व मौजूद है और यह विटामिन सी. ए. ई. बी-1, बी-2, 25 प्रकार के खनिजों और 18 प्रकार के एमिनो एसिड्स से भरपूर है। यह सभी उम्र लोगों के लिए फायदेमंद है और इसका कोई दुष्परिणाम नहीं है। सभी पोषक तत्वों से भरपूर यह जूस आपको स्वस्थ, फिट और चुस्त-दुरुस्त रखने में और साथ ही आपको लम्बा जीवन जीने में मदद करता है। हिमालयन बेरी को सही मायनों 'सुपर फ्रूट' का दर्जा प्राप्त है। यह मानसिक, शारीरिक और यौन कमजोरी को दूर करने में एवं आपको पूरे दिन स्फूर्तिमान रहने में मदद करता है। पोषक तत्वों से भरपूर हिमालय बेरी जूस आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। लीवर और हृदय को कई प्रकार की जटिलता से बचाता है। विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों जैसे सर्दी, मोटापा एवं रक्तचाप सम्बन्धी विकारों को दूर करने में सहायक है।

एलो पाचक- रिष्ट सिरप

तेज रफ्तार जीवनशैली के कारण हमने अपने खाने की गुणवत्ता का ध्यान रखना बंद कर दिया है। इससे पाचन संबंधी कई बीमारियां हो रही हैं, जिससे स्वास्थ्य खराब हो रहा है। आईएमसी ने बिना किसी दुष्प्रभाव के प्राकृतिक उपचार के लिए जड़ी-बूटियों का उपयोग करके एलो पाचक रिष्ट सिरप तैयार किया है। यह पाचन संबंधी समस्याओं से राहत प्रदान के लिए अत्यन्त प्रभावशाली है। यह लिवर को मजबूती प्रदान कर उसे बीमारियों से बचाए रखने में सहायक है। यह पाचन प्रणाली को मजबूती प्रदान करता है एवं कब्ज के इलाज में मददगार हैं। यह बात पित और कफ को संतुलित करता है।






एलो संजीवनी जूस

एलो संजीवनी जूस जोकि त्रिफला, एलो वेरा गिलोय और कई अन्य उपयोगी जड़ी बूटियों का समावेश है। एलो संजीवनी जूस ऊर्जादायक आयुर्वेदिक रस है जो शारीरक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। एलोवेरा, आँवला, हरड़, गिलोय और अन्य जड़ी बूटियों से युक्त यह जूस आपके शरीर में मौजूद हर कोशिका को नया जीवन देता है और आपको शारीरिक एवं मानसिक कमजोरी से उबरने में मदद करता है एवं शरीर के तीनों दोषों वात, पित्त, कफ का इलाज करता है। यह मल त्याग विशेषकर कब्ज को सामान्य करने में अत्यंत सहायक है। यह हीमोग्लोबिन एवं उपापचय को बढ़ाने में भी मदद करता है और आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। यह दाँतों एवं हड्डियों को मजबूत करने एवं बालों और त्वचा की बनावट को बेहतर करने में मदद करता है।


एलो अर्जुनारिष्ट टॉनिक

एलो अर्जुनारिष्ट हृदय सम्बन्धित सभी बीमारियों में लाभकारी है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी • और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से युक्त है जो हृदय की बिमारियों का उपचार करने में मदद करते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स के ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स के विकास को रोकते हैं। एलो अर्जुनारिष्ट में ऐसे बेहतरीन गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के खतरनाक स्तर को कम कर हृदय के रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। यह तनाव के स्तर को कम करने, मन को शांत और ठंडा रखने एवं रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक है। यह हृदय की मांसपेशियों और दिल की धड़कन को मजबूत करने में सहायक है। धैर्य के स्तर को बढ़ाकर और मानसिक तनाव को कम करता है। यह सीने में बेचैनी को कम करने में मदद करता है।

जीवन शक्ति रस

बाजार में केमिकल युक्त उत्पादों के विपरीत सबसे अच्छे हर्बल एनर्जी ड्रिंक में से एक यह जीवन शक्ति रस स्वाभाविक रूप से आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है एलोवेरा, केसर, इलायची, गुलाब, केवरा, नागरमोथा, सिल्वर लीव्स या गिलोय एवं पुनर्नवा जैसे तत्त्वों की खूबियों से युक्त इस जीवन शक्ति रस का स्वाद बेहद अच्छा हैं। ऊर्जा प्रदान करने वाले इस हर्बल शरबत को अपने पसंदीदा खाने या पेय पदार्थ जैसे लस्सी, दूध, खीर इत्यादि के साथ मिलाएं और इसके प्राकृतिक स्वाद का आनंद उठाने के साथ-साथ ऊर्जा भी पाएं। यह ना केवल अच्छे स्वास्थ को बढ़ाता है बल्कि स्वाद में भी अच्छा लगता है। आपको तुरंत प्राकृतिक रूप से ऊर्जा देने में सहायक हैं। शरीर से विष निकालकर फ्री रेडिकल्स से लड़ने में सहायता करता है। यह रसायन एवं विषैले तत्वों से रहित है और आपके ऊर्जा के स्तर को लगातार बढ़ाता है।



Post a Comment

Previous Post Next Post