यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से कैसे बचें (UTI) , महिलाओं की सभी समस्या के लिए तीन रामबाण प्रोडक्ट

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से कैसे बचें (UTI)



यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से कैसे बचें (UTI)



इस बात में कोई दो राय नहीं कि सशक्तिकरण की पहल स्वयं महिला से ही होती है। एक महिला तभी सशक्त हो सकती है जब वह मानसिक तथा शारीरिक दोनों ही रूप से स्वस्थ हो । सफलता हासिल करने के लिए जितनी भागेदारी मानसिक स्वास्थ्य की है उतनी ही भागेदारी शारीरिक स्वास्थ्य की भी है। लेकिन महिलाओं की जटिल शारीरिक क्रिया को अधिक देखभाल की ज़रुरत होती है। थोड़ी सी भी लापरवाही महिलाओं की दिनचर्या पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है और कई गंभीर बिमारियों को जन्म दे सकती है। ऐसी ही एक गंभीर बीमारी है, यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन या यूटीआई, यूरिनरी सिस्टम के किसी भी हिस्से में होने वाला संक्रमण है। वैसे तो यह बीमारी महिलाओं और पुरुषों दोनों को हो सकती है लेकिन, पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में यह संक्रमण अधिक होता है। ख़ास कर जो महिलाएं घर से बहार काम करती हैं, यात्राएं आदि में शामिल रहती हैं उनमें बीमारी का खतरा अधिक बढ़ जाता है। एक शोध के अनुसार महिलाओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन होने का खतरा लगभग 60% होता है जो कि बहुत अधिक है। यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन का मुख्य कारण मूत्र मार्ग का बाधित होना या बाहरी कारकों से मूत्र मार्ग में हानिकारक बैक्टीरिया का मौजूद होना है। इसके आलावा पानी का कम सेवन करने से, गंदे शौचालय का इस्तेमाल करने से, गुप्तांगों की ठीक से साफ-सफाई न रखने से संभोग के बाद गुप्तांगों की साफ-सफाई का ध्यान न रखने से लम्बे समय तक यूरिन (पेशाब) रोकने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। गर्भवती महिलाओं तथा मधुमेह के रोगियों में यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन का ख़तरा अधिक होता है।


यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के लक्षण कुछ इस प्रकार हो सकते हैं, जैसे


• यूरिन करने की लगातार तीव्र इच्छा होना

• यूरिन करते समय मूत्र पथ में जलन का अनुभव होना

• पेट के नीचे हिस्से में दर्द महसूस होना आदि ।

• थोड़ी-थोड़ी मात्रा में यूरिन आना

• यूरिन के रंग में बदलाव होना

• यूरिन से बदबू आना 

इन छोट-छोटे लक्षणों को कभी नजरअंदाज न करें। यह छोटे लक्षण ही बड़ी बीमारी का कारण बनते हैं इसीलिए ऐसे लक्षण दिखने पर डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के रोकथाम के लिए लिए आईएमसी के कुछ ख़ास और लाभकारी प्रोडक्ट्स



• हिमालयन बेरी जूस 

• हर्बल यूरिनॉर्म टैबलेट 

• हर्बल यरिनॉर्म सिरप

ल्यूकोरिया से बचने के 7 महत्वपूर्ण टिप्स 

चिकित्सक की परामर्श अनुसार ले सकते हैं। इसके आलावा अपने शरीर की साफ-सफाई रखकर ज्यादा से ज्यादा पानी और स्वस्थ आहार का सेवन करके आप इस बीमारी से खुद को बचा सकते हैं। अपने सपनों पर काम करते हुए अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखिये ताकि खराब स्वास्थ्य कभी आपके और आपके सपनों के बीच में बाधा न बन सके।



Post a Comment

Previous Post Next Post