IMC Business Plan कैसे दिखाये || IMC Business Information 2022


IMC Freedom Business Plan 2021
IMC Business Plan कैसे दिखाये

दोस्तों IMC Business एक पावरफुल,पावर जेनरेटिंग, लाइफ चेंजिंग Business हैं। IMC हर इंसान को दौलतमंद और सेहतमंद जीवन प्रदान करती है दोस्तों हमारे यह जीवन किसी जादुई शक्ति से बेहतर नहीं होगा खुद को बदलोगे तो ही जीवन में बदलाव आएगा अपने आप को एक ही सफलता के प्रमाणित सिस्टम से चलाओगे तथा सबको वही सिस्टम बताओगे तभी लोगों के जीवन में बदलाव आएगा 


आपकी जरूरत क्या है :-

दोस्तों मैं आपसे पूछना चाहता हूं आपकी इच्छा है एवं स्वपन क्या है क्या आप नहीं चाहते कि आपके पास एक सुंदर सी गाड़ी हो, एक आलीशान बंगला हो, आपके बच्चे अच्छे स्कूल में पढ़े, आप दुनिया की सैर करें और आपके पास बहुत सारी दौलत हो, आपके पास बहुत सारा समय हो, ताकि आप जीवन का आनंद ले सकें परंतु इन सब के लिए बहुत सारा पैसे चाहिए और पैसा कमाने के लिए आपके पास केवल दो मुख्य साधन है 


पैसा कमाने के दो मुख्य साधन :-

एक है नौकरी, दूसरा है व्यापार यदि नौकरी हो तो 15-20 साल पढ़ाई करने एवं 3-4 साल का अनुभव लेने के बाद ही आप 10₹ या  ₹15000 प्रतिमाह कमाना शुरू करते हैं दोस्तों नौकरी चाहे प्राइवेट है या सरकारी सीमित आय मैं अपने सपनों को मारकर जीवन व्यतीत करना पड़ता है परंतु नौकरी से ना तो भविष्य बनता है और ना आने वाली पीढ़ी सुरक्षित होती है और दोस्तों यदि व्यापार करना हो तो व्यापार में बहुत बड़ी धनराशि अच्छी - बड़ी जगह व्यापार का अनुभव पढ़ाई आदि जरूरी हैं। व्यापार करते हुए आप कभी भी तनाव मुक्त नहीं रह पाते 24 घंटे में से 10-12-15 घंटे प्रतिदिन व्यापार को देने हीं पढ़ते हैं फिर भी कोई गारंटी नहीं है व्यापार सफल होगा भी या नहीं दोस्तों आप नौकरी करें या व्यापार जिस दिन आप नौकरी या व्यापार पर जाना छोड़ देंगे आपको पैसा आना बंद हो जाएगा आप समय लगाते हैं तो पैसा आता है यानी 

                        T = M

 जितना अधिक आप समय लगाएंगे उतना अधिक आप पैसा कमा सकते हैं।


   समय+समय+-------- = पैसा+ पैसा + -------

लेकिन एक दिन में आपके पास केवल 24 घंटे होते हैं इससे अधिक समय आप नहीं लगा सकते इसलिए आपकी आय भी सीमित रहेगी अगर आपको अच्छी Income कामायनी है तो IMC के साथ मिलकर व्यापार कीजिए


IMC के व्यापार में आप कैसे काम कर सकते हैं:-

1. IMC के व्यापार में आप बिना कोई पैसा लगाए। तो व्यापार कर सकते हैं।

2. पार्ट टाइम या फुल टाइम काम कर सकते हैं।

3.  घर से ऑफिस से काम कर सकते हैं।

4. अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। 

और आप एक अच्छी आमदनी कमा कर अपने सारे स्वपन एवं इच्छाएं पूरी कर सकते हैं लेकिन सवाल यह है कि IMC के व्यापार में आपको पैसा कहां से आयेगा।


IMC के व्यापार से पैसा कहां से आता है।:-

IMC के व्यापार में आपको पैसा कहां से आएगा  दोस्तों आप प्रत्येक सामान बाजार से दुकानदार से खरीदते हैं, दुकानदार - होलसेलर और होलसेलर - डीलर से डीलर-डिस्ट्रीब्यूटर, डिस्ट्रीब्यूटर-कंपनी से सामान खरीदना है। इन प्रोडक्ट्स को आप तक पहुंचाने के लिए हर कंपनी विज्ञापन का इस्तेमाल करती है विज्ञापन में Star काम करते हैं। जो करोड़ों रुपए लेते होंगे, करोड़ों रुपए फिल्म को बनाने लगते होंगे, करोड़ों रुपए विज्ञापन को दिखाने में खर्च होते होंगे। जो प्रोडक्ट लगभग 30₹ - ₹40 का कंपनी से निकलता है। वे इन मध्य के लोगों के कारण आपको ₹100 का मिलता है‌ और बाकी के 60₹ या ₹70 इन मध्य के लोगों में बट जाते हैं दोस्तों मैं आपसे पूछता हूं इन मध्य के लोगों के कारण किसी प्रोडक्ट की Quality या Quantity क्या बढ़ जाती है ? जवाब हैं नहीं लेकिन आपकी जेब कट जाती है। और 60₹ से 70₹% रुपया मध्य के लोगों में बट जाता है और मध्य के लोग आपके कारण Income कमाते हैं दोस्तों अब यही काम आपने IMC  के साथ में व्यापार करके इनकम कमाने के लिए करना है। पहले आप के कारण लोग इनकम कमा रहे थे लेकिन अब आपको अपनी इनकम कमानी है। IMC का यह व्यापार एक बेहतरीन व्यापार  हैं। IMC के इस व्यापार में आप सीधे कंपनी के साथ जुड़ते हैं और अपने साथ अपने जान पहचान और अपरिचित को जोड़ते हैं तथा उनको भी Associat बनाते हैं और 60₹ - 70₹% रुपया जो मध्य के लोगों में बंटता था वह रुपया बचाकर IMC आप और आपके द्वारा बनाए गए एसोसिएट में बांट देती है अब आप और आपके Associate ही दुकानदार,होलसेलर, डीलर, डिस्ट्रीब्यूटर या विज्ञापन में काम करने वाले Star है।


IMC में कितने प्रकार के प्रोडक्ट हैं।

दोस्तों IMC Health, Beauty, Home, Kitchen, Agriculture, Veterinary के साथ 11 प्रकार के अनेकों प्रोडक्ट लेकर आई है ये प्रोडक्ट्स संतुष्टि की गारंटी वाले होते हैं। IMC हर साल नए-नए प्रोडक्ट्सट लेकर आती रहती है। IMC  के व्यापार में आपके ऊपर निर्भर करता है। आप कितनी इनकम कमाना चाहते हैं। 


जरा सोच कर देखें:- 

वास्तव में आप हर रोज किसी न किसी का प्रचार कर रहे हैं और आप के कारण कई लोग इनकम कमा रहे हैं जिसका शायद आपको अंदाजा भी नहीं है कोई पिक्चर अच्छी है, कोई होटल अच्छा है, कोई दुकान अच्छी है, किसी की मिठाई अच्छी है, यह सब बातें आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों यानी जानने वालों को कहते होंगे यानी जाने-अनजाने आप उनका प्रचार करते हैं। और आपके कहने से आपके जानने वाले वहां से समान भी लेते होंगे उनका प्रचार करने से आपको क्या मिलता है। कुछ भी नहीं। शायद वह  दुकानदार आपको जानते तक नहीं है लेकिन आप के कारण उनको इनकम हो रही है अब यही काम आपने, अपने बिजनेस तथा अपनी इनकम के लिए करना है। और लोगों को IMC के व्यापार एवं IMC के प्रोडक्ट के बारे में बताना है। IMC के भारतवर्ष में हजारों Outlet (Mini Store) है। जहां से आप तथा आपके द्वारा बनाए गए Associate IMC का समान ले सकते हैं। दोस्तों कंपनी के साथ जुड़ा कोई भी व्यक्ति IMC का Outlet भी ले सकता और IMC का सामान भी बेच सकता है और Profit कमा सकता है। 

इन्हें भी पढ़ें : 

हमारी आईएमसी की वेबसाइट पर भी जाए  

हमारे YouTube Channel पर भी आप जाए


Mr. J. Paul Getty के अमीर बनने के सिद्धांत

संसार के प्रथम अरबपति Mr. J. Paul Getty ने अमीर बनने के लिए कुछ सिद्धांत दिए हैं जिनमें से प्रमुख है।


1. आप अपना स्वयं का व्यापार करें नौकरी नहीं।

2. व्यापार दैनिक जीवन में प्रत्येक व्यक्ति द्वारा उपयोग होने वाली वस्तु का करें

3. अपने व्यापार में दूसरों की मदद करें उन्हें अमीर बनाएं आप अपने आप अमीर हो जाएंगे।

4. आपकी इनकम एक आदमी पर निर्भर नहीं होनी चाहिए यह बहुत से आदमियों से आनी चाहिए यानी एक आदमी से ₹100 कमाने से बेहतर है कि 100 आदमियों से 1₹- ₹1 कमाया जाए इन सिद्धांतों को IMC ने अपनाया और IMC ने व्यापार शुरू किया। IMC इस व्यापार में आप खुद तो एसोसिएट के रूप में जुड़कर इनकम कमा ही सकते हैं साथ ही साथ आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों आदि को भी अपने साथ जोड़कर उन्हें एसोसिएट बनाकर उन्हें भी इनकम कमाने का तरीका बता सकते हैं। IMC  के इस व्यापार में आपके और आपके द्वारा बनाए गए एसोसिएट के द्वारा की गई प्रोडक्ट्स की सेल का प्रॉफिट आपको और आपके साथ जुड़े एसोसिएट को सिस्टम के अनुसार मिलता है। दोस्तों 18 वर्ष या इससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति बिना किसी Investment IMC बिजनेस को ज्वाइन कर सकता है। IMC के Associate बनकर आपको कंपनी के सभी प्रोडक्ट 30% तक की छूट पर यानी Discount Rate मिलना शुरू हो जाएंगे। अब यह प्रोडक्ट अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों को बेचकर अच्छी इनकम कमा सकते हैं और प्रोजेक्ट की MRP,DP/AP ( Associate Price)  तथा Profit को कैलकुलेट करने के लिए IMC के सभी प्रोडक्ट के BV यानी बिजनेस वॉल्यूम निर्धारित किए गए हैं। कंपनी के बिजनेस प्लान जुड़ते जाने वाला यानी Accumulate Plan हैं। अब जो भी प्रोडक्ट कंपनी से खरीदेंगे उसके बिजनेस वॉल्यूम BV आपको मिलेंगे IMC में BV यानी Business Volume वहि संख्या है जिस पर प्रत्येक महीने कमीशन के तौर पर Profit का भुगतान किया जाता है।एसोसिएट द्वारा बनाए गए Business Volume  पर ही Profit की गणना की जाती है। 




PBV :- एसोसिएट द्वारा अपनी आईडी पर खरीदे गए ऑर्डर पर मिलने वाले BV, Personal Business Volume यानी PBV कहे जाते हैं।


PGBV 

एसोसिएट द्वारा विभिन्न Downlines में बनाए गए BV और उसके PBV ( Personal Business Volume)  मिलाकर उसके Personal Group Business Volume यानी PGBV कहें जाते हैं।

आप जितने भी अपने Business Associate बना सकते हैं और जितने भी अपने Business Associate बनाएंगे। वह जितने भी प्रोडक्ट खरीदेंगे उनके बिजनेस वॉल्यूम BV आपके एसोसिएट्स को मिलेंगे और उतने ही Business Volume आपको भी मिलेंगे आपके एसोसिएट के नीचे जितने भी Associate बनते जाएंगे हर माह सभी के बिजनेस वॉल्यूम BV, आपके Business Volume में जुड़ते जाएंगे यानी Accumulate हो जाएंगे आप के जितने अधिक बिजनेस वॉल्यूम होते जाएंगे, जुड़ते जाएंगे आपका Profit Level भी बढ़ता जाएगा जब आपको प्रोडक्ट खरीदेंगे। और आपके द्वारा बनाए गए एसोसिएट्स और आपके Downline के सभी एसोसिएट के द्वारा खरीदें गए प्रोडक्ट्स के BV मिलकर यानी Business Volume मिलकर जब 1001BV  हो जाते हैं तो आपका प्रॉफिट लेवल 10% लेवल हो जाएगा।






Post a Comment

Previous Post Next Post