What Is MLM ? Why IMC Business ?

What Is MLM ?

What Is MLM ? Why IMC ?

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि Risk किसे कहते हैं ।

एक दिन एक प्रोफेसर ने अपनी स्टूडेंट्स को पूछा Risk क्या है तो एक बच्चे का Respons आया कि Risk मतलब होता है। Entrepreneur बनना और अपना Business करना मुझे लगता है कि आप लोग भी इस बात से थोड़ा बहुत सहमत होंगे अब यही सवाल जब हमने एक Entrepreneur से पूछा तो उनका जवाब बिल्कुल ही अलग था उस Entrepreneur ने बताया कि Risk उसे कहते हैं जब आप एक Source Of Income पर Depend करते हैं। Job करने वाले लोग सबसे ज्यादा Risk उठाते हैं क्योंकि वह लोग एक Single Source Of Income पर Depend करते हैं बिजनेस करने वाले Multiple Source Of Income Generate कर पाते हैं और आजकल के दौर  मैं हर व्यक्ति अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है लेकिन हम में से बहुत लोग ऐसा कर नहीं पाते हैं क्योंकि बहुत तो के पास पैसों की कमी होती है और अगर पैसों की कमी ना हो तो लोग फिर भी Invest करके Risk उठाना पसंद नहीं करते लेकिन आज मैं ऐसी बिजनेस अपॉर्चुनिटी को शेयर करने वाला हूं जहां पर आप अपने Boss बन सकते हैं और यहां पर आपको कोई Investment करने की जरूरत नहीं है जिस इंडस्ट्री के बारे में बात करने वाले हैं। वह है Direct Selling Industry जिससे बहुत लोग MLM भी कहते हैं। यानी कि Multi Level Marketing तो देखते हैं।


MLM क्या है?

MLM एक Well Thought Philosophical Scientific Process हैं । ये  21सदी का सबसे पावरफुल बिजनेस माना जाता है। MLM अपने आप में एक बहुत ही खूबसूरत है इंडस्ट्री है। लेकिन क्यों MLM की इतनी Nagetive इमेज है। इसके केवल दो कारण है। Scheme And Scam के चलते ही MLM का नाम खराब हुआ है। MLM एक बहुत ही Powerful Profitable Industry  है। दुनिया के Maximum Number of Millionaire इसी Industry से Produce होते हैं। MLM एक बुरी इंडस्ट्री नहीं है लेकिन फिर भी इसका नाम खराब किया गया है। दो वजह से पहला है Bad Company और दूसरा है‌ Bad Promotion MLM ज्वाइन करने वाला हर व्यक्ति सफल नहीं होता है। जब वे इस इंडस्ट्री को छोड़ते हैं और बाहर आते हैं तब वे लोग इस की बुराई करते हैं क्योंकि वह यही चाहते हैं कि अगर वह इस बिज़नेस में सक्सेसफुल नहीं हो पाए हैं तो कोई और भी नहीं होना चाहिए अब तो इंडियन गवर्नमेंट ने भी रूल्स एंड रेगुलेशंस फॉर्म कर दी है। Direct Selling Industry के लिए लेकिन अब आप डिसाइड करना है कि आप MLM में एक अच्छी कंपनी के साथ शुरू करते हैं या फिर बुरी कंपनी के साथ आपका यह डिसीजन आसान करने के लिए आज मैंने यह Post बनाया है। 


इस पोस्ट में मैं बात करने वाला हूं। इंडियन की नंबर वन डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में से एक जिसका नाम है IMC 

अब आप सोच रहे होंगे कि मैंने IMC का ही नाम क्यों लिया इसके अलावा भी तो बहुत सारी कंपनी भारत में चल रही है।


How To Choose A Good MLM Company ?

जब भी हम किसी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी को चुने तो हमें तीन चीजों को देखना चाहिए।

1. People And Philosophy

2. Products

3. Plan, Profit & Payout


1. People & Philosophy :- 

इसमें आपको देखना है कि कंपनी का कल्चर क्या है। जब भी आप MLM कंपनी को ज्वाइन करने की सोचते हैं तो जाते ही आप यह मत देखे कि पहले Month का Payout कितना होगा। आप उसमें दिखे लीडरशिप की क्वालिटी क्या है। इसके अलावा आपको उसमें देखना है। ट्रेनिंग और एजुकेशन में फोकस किया जाता है कि नहीं। अगर जो कंपनी सिर्फ पैसा और सिर्फ पैसे की बात करता है तो ऐसी कंपनी से आपको बच कर रहना है यह कंपनी जीवन भर नहीं चल सकती।


2. Products :- 

कंपनी के प्रोडक्ट अच्छे होने चाहिए जिससे आप एक बार यूज करें तो आपको लगे कि मैं से बार बार यूज करु और ऐसा नहीं होना चाहिए कि वह सभी प्रोडक्ट की क्वालिटी तो अच्छी है लेकिन प्राइस भी बहुत ज्यादा है ऐसा नहीं होना चाहिए वह प्रोडक्ट Affordable होने चाहिए प्रोडक्ट्स की अच्छी Value होनी चाहिए। यानी कि अगर एक बार इस्तेमाल करें उसे हर महीने Repurchase करें। Product मैं Repurchase Value होना चाहिए।


 3. Plan, Profit & Payout :- 

अगर किसी भी कंपनी में पहले के दो बातें People & Philosophy और Product अच्छे हैं तो उस कंपनी में Plan, Profit & Payout अच्छा होगा।


  ABOUT IMC :-

Started Is of Operation In The Year 2007

Head Office:- Ludhiana Punjab

Production :- Haridwar Uttarakhand

Started with just 2 product

Now Having 350+ Products

32 Branch Office

33 Warehouse

1300 Tahsil Distributor

40,000 Mini Store

1.5 Crore Distributors


Why IMC Business

IMC ही क्यों :- 

यदि आप एक सकारात्मक सोच वाले व्यापारी हैं तो जीवन भर सीखते हुए और लगातार सुधार द्वारा अपना योग्यताओं को बनाएंगे तो इसके लिए IMC नेटवर्क मार्केटिंग सबसे उत्तम स्थान है।


IMC का लक्ष्य :-

लोगों को स्वस्थ बनाना है और लोगों को धनवान बनाना है।


IMC के उद्देश्य :-

स्वदेशी अपनायें - देश बचायें।

आयुर्वेद अपनायें - स्वस्थ जीवन पायें ।


उत्पादन और गठबंधन :-

IMC में बायो - फारमेसिस्ट , आयुर्वेदिक डॉक्टर , प्रोफेसर्स , वैज्ञानिक एवम् प्रख्यात सलाहकार हैं । IMC ने भारत में पहली बार आयुर्वेदिक , हर्बल , हैल्थ , ब्यूटी , पर्सनल केयर एवं घर -2 में इस्तेमाल होने वाले प्रॉडक्ट्स पेश किये हैं । IMC के प्रॉडक्ट्स , उत्तम क्वॉलिटी , विश्व स्तर , 100 प्रतिशत सैटिस्फैक्शन गारन्टी , स्वदेशी एवं पर्यावरण के मित्र हैं इनमें जानवरों की वसा का उपयोग नहीं किया जाता और न ही इन्हें जानवरों पर परखा जाता है ।

                 IMC के प्रॉडक्ट्स IMC के साथ जुड़ी हुई कम्पनी इंटरनेशनल हर्बल कार्पोरेशन IHC प्राईवेट लिमिटेड द्वारा तैयार किये जाते हैं । ये सभी प्रॉडक्ट्स आयुर्वेदिक विभाग , उत्तराखण्ड सरकार के द्वारा सर्टिफाइड हैं । ये प्रॉडक्ट्स 100 प्रतिशत स्वास्थ्यवर्धक , हाईजिनिक एवं एयर कंडिशन्ड वातावरण में बायो फार्मास्युटिकल , आयुर्वेदिक डाक्टरों और वैज्ञानिकों की देखरेख एवम् मार्ग दर्शन में स्वचालित एवम् आधुनिक मशीनों के द्वारा बिना हाथ स्पर्श किए तैयार किये जाते हैं । ये आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट्स डॉक्टर्स द्वारा बताई गई दवाइयों से मिलकर कोई दुष्प्रभाव नहीं करते एवम् इनका कोई भी साइड इफैक्ट नहीं है ।


इंटरनेशनल हर्बल कार्पोरेशन प्राईवेट लिमिटेड की विशेषताएं :-

1. आर्गेनिक प्रमाणित कम्पनी है। 

2. भारतीय आयुर्वेदिक विभाग द्वारा GMP * ( Good Manufacturing Practices ) प्रमाणित कम्पनी है। 

3. WHO GMP ( Good Manufacturing Practices ) & GPP ( Good Packaging Practices ) प्रमाणित कम्पनी है।

4. ISO 22000 : 2005 प्रमाणित कम्पनी है। 

5. ISO 9001 : 2008 और HACCP प्रमाणित कम्पनी है। 

6. HALAL प्रमाणित कम्पनी है । 

2 Comments

Previous Post Next Post